अपराधियों पर शिकंजा : जिराफ़ टीम ने खोजी माफिया अतीक की अवैध संपत्ति, अब ऑक्टोपस करेगी कार्रवाई

UPT | Prayagraj News

Feb 28, 2024 16:15

अपराधी और माफियाओं पर लगातार हो रहे एक्शन के क्रम में प्रयागराज के डीसीपी नगर दीपक भूकर की टीम को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस की जिराफ़ टीम ने अतीक अहमद की एक और बड़ी प्रॉपर्टी को खोज निकाली है। जिसके बाद अब...

Short Highlights
  • 15 लाख में अतीक द्वारा खरीदी गई इस जमीन की कीमत है 8 करोड़
     
Prayagraj News : अपराधी और माफियाओं पर लगातार हो रहे एक्शन के क्रम में प्रयागराज के डीसीपी नगर दीपक भूकर की टीम को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस की जिराफ़ टीम ने अतीक अहमद की एक और बड़ी प्रॉपर्टी को खोज निकाली है। करेली के 16 मार्केट रोड पर करोड़ों की ये जमीन अतीक के नाम ही रजिस्टर्ड है। पुलिस अब इस प्रॉपर्टी को भी अटैच करने के लिए कमिश्नरेट कोर्ट में आख्या प्रस्तुत करेगी, जिसके बाद इसको जब्ज किया जाएगा। अतीक अहमद की इस ज़मीन की कीमत वर्तमान में लगभग आठ करोड़ रुपये आंकी गई है।

जिराफ टीम ने अतीक की अवैध संपत्ति खोज निकाली
माफियाओं पर कार्रवाई के चलते उनकी अवैध संपत्तियों का पता लगाने के मकसद से प्रयागराज पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने पुलिस की स्पेशल जिराफ़ टीम का गठन किया है। इस जिराफ़ टीम में एक दर्जन तेज़ तर्रार दरोगा हैं। जो लगातार माफियाओं की अवैध संपत्तियों को खोजकर कानूनी शिकंजा कस रहे हैं। डीसीपी नगर दीपक भूकर के नेतृत्व में बनी इस ज़िराफ टीम ने ही माफिया अतीक अहमद की करोड़ों की प्रॉपर्टी खोजकर उस पर कार्रवाई भी की है। इस कार्रवाई के तहत ऑपरेशन जिराफ़ में लगी पुलिस टीम ने अतीक अहमद की छुपी हुई एक और करोड़ों की संपत्ति का पता लगा लिया है। जहां 8 करोड़ की यह प्रॉपर्टी सालों से ऐसे ही पड़ी थी। जिस पर कभी भी किसी का ध्यान नही गया। डीसीपी दीपक भूकर की टीम ने इस प्रॉपर्टी के कागजात की जांच की तो सारा राज़ खुलकर सामने आ गया।

यह है अतीक की करोड़ों की संपत्ति
प्रयागराज के मुस्लिम बाहुल्य इलाके करेली में यह ज़मीन करीब 750 गज है और मुख्य सड़क पर मौजूद है। इसलिए सर्किल रेट के हिसाब से ज़मीन की कीमत करीब आठ करोड़ रुपये है। इस जमीन की रजिस्ट्री भी मंसूर आलम द्वारा की गई है। कागज़ात के हिसाब से ज़मीन को अतीक ने 14 लाख 85 हज़ार रुपये में खरीदा था। ज़ाहिर है ज़मीन की ये कीमत बहुत मामूली है और इस वक्त ज़मीन करोड़ो में है। इससे साफ है कि अतीक ने अपने रसूख के बल पर इस कीमती ज़मीन को मात्र लाखों में ही खरीद लिया था। अब इस जमीन के काग़जातों में फिर से हेर फेर करके इसको बेचने की कोशिश शुरू की गई और कुछ भू माफियाओ ने इसको बाउंड्री से घेरने का प्रयास किया, तो पुलिस ने जांच शुरू कर दी। जिसके बाद पुलिस ने काम रुकवाकर कागज़ात निकलवाये तो अतीक की इस जमीन का खुलासा हुआ।

अब होगी कुर्की की कार्रवाई
प्रयागराज पुलिस की जिराफ़ टीम ने अतीक की इस ज़मीन के कागजातों को कलेक्ट करके पुलिस की दूसरी टीम ऑक्टोपस को दिया। ऑक्टोपस पुलिस टीम अब अतीक की इस करोड़ो की ज़मीन को गैंगस्टर की धारा 14 -1 के तहत कुर्क करने के लिए कमिश्नरेट कोर्ट में आख्या सबमिट करेगी कमिश्नरेट कोर्ट के आदेश के बाद इस प्रॉपर्टी को कुर्क करके इस पर सरकारी बोर्ड लगा दिया जाएगा। ताकि इस जमीन पर कोई कब्ज़ा न कर सके। प्रयागराज में ऑपरेशन माफिया के तहत अतीक और उसके करीबियों की करीब 2 हज़ार करोड़ की अवैध प्रॉपर्टी या तो जब्त की गई या फिर उसको बुलडोज़र से ढहा दिया गया। DCP दीपक भूकर के मुताबिक अतीक व अन्य, जो भी भू माफिया हैं उनकी अपराध से अर्जित की गईं संपत्तियों की जांच अलग-अलग टीम कर रही हैं। जिसकी जांच पूरी हो जाएगी तब उसको कमिश्नरेट कोर्ट में आख्या देकर कुर्की की अनुमति मांगी जाएगी। जहां से आदेश मिलने के बाद प्रॉपर्टी जब्त की जाएगी।

Also Read