Prayagraj News : महाकुंभ से पहले यमुना पुल की होगी मरम्मत, 40 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा काम

UPT | यमुना पुल

Jul 23, 2024 17:52

प्रयागराज में आगामी महाकुंभ मेले की तैयारियों के मद्देनजर, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने यमुना नदी पर स्थित पुल के नवीनीकरण की योजना तैयार की है।

Prayagraj News : प्रयागराज में आगामी महाकुंभ मेले की तैयारियों के मद्देनजर, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने यमुना नदी पर स्थित पुल के नवीनीकरण की योजना तैयार की है। यह पुल प्रयागराज को मीरजापुर, मध्य प्रदेश और चित्रकूट से जोड़ता है।

नवीनीकरण में खर्च किये जाएंगे इतने रुपये
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि इस परियोजना पर कुल 40.74 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह राशि पुल के विभिन्न हिस्सों के नवीनीकरण में लगाई जाएगी, जिसमें बेयरिंग, एक्सपेंशन जॉइंट्स, सड़क की सतह और सुरक्षा रेलिंग शामिल हैं। इस परियोजना की कार्ययोजना 8 जुलाई को तैयार की गई और एनएचएआई के केंद्रीय मुख्यालय, नई दिल्ली को भेजी गई है।

ये भी पढ़ें : निर्मला सीतारमण ने पेश किया Union Budget : लगातार सातवीं बार बजट पेश करने वाली देश की पहली महिला वित्त मंत्री, PM Modi की भरोसेमंद क्यों

दिसंबर तक कार्य पूरा होने की उम्मीद
अधिकारियों ने यह भी बताया कि नवीनीकरण का कार्य अगले दो महीनों में शुरू होने की संभावना है। उनका लक्ष्य है कि दिसंबर के पहले सप्ताह तक सभी प्रमुख मरम्मत कार्य पूरे कर लिए जाएं। यह समयसीमा महाकुंभ मेले से पहले पुल को पूरी तरह से कार्यात्मक और सुरक्षित बनाने के लिए निर्धारित की गई है।

 ये भी पढ़ें : क्या है बजट : संविधान में कहां किया गया इसका जिक्र, आखिर क्यों होता है हलवा समारोह, जानिए सभी महत्वपूर्ण बातें

महाकुंभ के दौरान होती है भारी भीड़
1200 मीटर लंबा यह पुल रोजाना लगभग 60,000 से 70,000 वाहनों का भार वहन करता है। महाकुंभ के दौरान इस संख्या में भारी वृद्धि होने की उम्मीद है, जिसके मद्देनजर यह नवीनीकरण योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह पुल, जो विदेशी तकनीक का उपयोग करके बनाया गया था, 2004 में यातायात के लिए खोला गया था। इसने पुराने यमुना पुल को प्रतिस्थापित किया, जो अपनी सीमित चौड़ाई के कारण अक्सर यातायात जाम का कारण बनता था। नए पुल के निर्माण में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी।

Also Read