मिलेट्स खाद्य पदार्थ : शिक्षकों ने फायदों पर प्रकाश डाला, खेती को प्रोत्साहन देकर स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार की कोशिश

UPT | श्री अन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षक।

Sep 02, 2024 22:37

प्रतापगढ़ जनपद में श्री अन्न (मिलेट्स) के उपभोग के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न विकास खंडों में शिक्षकों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन 2 सितंबर से 6 सितंबर तक बीआरसी केंद्रों पर किया जाएगा।

Pratapgarh News : जनपद में श्री अन्न (मिलेट्स) के उपभोग के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न विकास खंडों में शिक्षकों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन 2 सितंबर से 6 सितंबर तक बीआरसी केंद्रों पर किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य है कि शिक्षकों के माध्यम से स्कूल के छात्रों और उनके अभिभावकों को मिलेट्स के उपभोग के फायदों के बारे में जागरूक किया जाए जाना है।

 विकास खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया 
2 सितंबर को सदर, मान्धाता, सण्डवाचन्द्रिका, और सांगीपुर विकास खंडों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें प्रत्येक खंड से 50 शिक्षकों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण में खंड शिक्षा अधिकारी और विभिन्न कृषि विशेषज्ञों जैसे वीर विक्रम सिंह (अपर जिला कृषि रक्षा अधिकारी), सुनील कुमार सिंह (तकनीकी सलाहकार), जागृति सिंह (वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-बी), डॉ. महेंद्र सिंह, राजेंद्र उपाध्याय, और सुरेश कुमार सिंह ने मिलेट्स फसलों, उनके उत्पादों और उनके उपयोग से होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 जागरूकता और प्रेरणा का संदेश
प्रशिक्षण के दौरान, शिक्षकों को न केवल मिलेट्स के लाभों को स्वयं अपनाने के लिए प्रेरित किया गया, बल्कि उन्हें अपने छात्रों और उनके अभिभावकों के साथ-साथ क्षेत्र के किसानों को भी मिलेट्स के प्रति जागरूक और प्रेरित करने का आग्रह किया गया। महिला शिक्षकों ने भी मिलेट्स से बनने वाले खाद्य पदार्थों और उनके फायदों पर प्रकाश डाला।

 आज मंगरौरा, पट्टी, बाबा बेलखरनाथधाम और आसपुर देवसरा के बीआरसी केंद्रों पर होगा प्रशिक्षण  
प्रशिक्षण कार्यक्रम 3 सितंबर को मंगरौरा, पट्टी, बाबा बेलखरनाथधाम और आसपुर देवसरा के बीआरसी केंद्रों पर भी इसी प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को मिलेट्स के लाभों के प्रति जागरूक करना और उनके उपभोग को बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य है। इस पहल से न केवल मिलेट्स की खेती को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि लोगों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में भी सुधार होगा। 

Also Read