Pratapgarh News : महात्मा गांधी ने आजादी के बाद ग्राम स्वराज, अंत्योदय और सामाजिक सद्भाव का सपना देखा था

UPT | समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय जयंती कार्यक्रम में मौजूद लोग।

Oct 03, 2024 00:19

समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय मीरा भवन पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भव्य रूप से मनाई गई। इस अवसर पर दोनों के विचारों पर प्रकाश डाला गया।

Pratapgarh News : समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय मीरा भवन पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व
प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती भव्य रूप से मनाई गई। इस कार्यक्रम का आयोजन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देशानुसार किया गया था।

महात्मा गांधी के विचारों और उनके योगदान पर प्रकाश डाला 
इस मौके पर समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक नागेंद्र सिंह मुन्ना यादव ने महात्मा गांधी के विचारों और उनके योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने भारत की आजादी के बाद जिस भारत का सपना देखा था, उसमें ग्राम स्वराज, अंत्योदय, और सामाजिक सद्भाव का विशेष महत्व था। उन्होंने सामाजिक न्याय और श्रमशक्ति के सम्मान पर बल दिया था। नागेंद्र सिंह ने कहा कि गांधीजी के बताए रास्ते पर चलकर ही देश को प्रगति की ओर ले जाया जा सकता है।

जय जवान-जय किसान का महत्व
विशिष्ट आमंत्रित सदस्य गुलफाम खान ने इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी ने "जय जवान, जय किसान" का नारा देकर देश की रक्षा और कृषि के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश की सीमाओं की रक्षा में किसान का बेटा ही सबसे आगे रहता है, और यही देश के लिए असली शक्ति का स्रोत है।

विशिष्ट लोग उपस्थित
इस आयोजन में समाजवादी पार्टी के कई प्रमुख नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे। कोषाध्यक्ष अश्वनी सोनी, नगर अध्यक्ष निसार अहमद, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ अध्यक्ष मनीषपाल, और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर अनम सिद्दीकी, अनिल यादव, चंदन कुमार, सफात अहमद, विनय कुमार, मुस्तफा आजाद, मानवेंद्र सिंह पटेल, विकास यादव, साजिद अली लोहिया वाहिनी जिला अध्यक्ष, हरीश शुक्ला, डॉक्टर एजाज अहमद, और कई अन्य प्रमुख सदस्य भी उपस्थित थे। 

कार्यक्रम का आयोजन जिला अध्यक्ष डॉ. राम बहादुर पटेल, कार्यालय अध्यक्ष प्रदीप कुमार और मीडिया प्रभारी वकार अहमद के नेतृत्व में सफलतापूर्वक किया गया। इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के आदर्शों को आत्मसात करने और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। यह कार्यक्रम महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के विचारों और आदर्शों को नई पीढ़ी तक पहुंचाने का एक महत्वपूर्ण कदम था, जो समाज में सामाजिक सद्भाव और न्याय की स्थापना के लिए आवश्यक है। 

Also Read