जनसुनवाई : शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें, जानिए जिलाधिकारी ने और क्या कहा

UPT | जनसुनवाई करते जिलाधिकारी।

Sep 12, 2024 00:48

जिलाधिकारीने कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई के दौरान दूर-दराज से आए फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित करें।

Pratapgarh News : जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई के दौरान दूर-दराज से आए फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित करें।

जनसुनवाई में कल्लू नामक शिकायतकर्ता, निवासी ग्राम धनीपुर, ने शिकायत दर्ज कराई कि वह अपनी भूमिधरी भूमि पर घर बनाकर रह रहा है, लेकिन पिंटू कोरी, बबलू कोरी, रोहित कोरी, और निर्मला कोरी लगातार उसकी भूमि पर जबरन कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि ये लोग उसके घर के सामने गोबर फेंकते हैं और जबरदस्ती भैंस बांधते हैं। जब कल्लू उन्हें रोकने का प्रयास करता है, तो वे मारपीट करने पर आमादा हो जाते हैं और उसे जान से मारने की धमकी भी देते हैं। इस पर जिलाधिकारी ने एसएचओ कोतवाली देहात को निर्देश दिया कि वे मौके पर जाकर जांच करें और शांति व्यवस्था
बनाए रखने के लिए उचित कार्रवाई करें। 

एक अन्य शिकायत में, राजीव रंजन, निवासी मझौली, ने बताया कि उसके चाचा हरीलाल, अशोक कुमार और राम प्रताप ने उसके खेतों को जोतने-बोने से मना कर दिया है और उसे धमकियां दी जा रही हैं। इस वजह से वह धान की फसल नहीं लगा सका। उसने तहसील और थाने में कई बार शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस मामले में जिलाधिकारी ने एसएचओ पट्टी को निर्देश दिया कि वे तुरंत निरोधात्मक कार्रवाई करें और यह सुनिश्चित करें कि राजीव की जमीन पर किसी का अवैध हस्तक्षेप न हो।

राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीमें मौके पर जाएं
इसके अलावा, जिलाधिकारी ने अन्य शिकायतों पर भी अधिकारियों को त्वरित और निष्पक्ष जांच के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीमों द्वारा मौके पर जाकर निष्पक्षता से जांच की जाए और शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाए, ताकि फरियादियों को बार-बार इधर-उधर भटकना न पड़े। जनसुनवाई में दर्ज सभी शिकायतों पर त्वरित और निष्पक्ष कार्रवाई की व्यवस्था करने पर जोर दिया गया।  

Also Read