Prayagraj News : पीएम ने 6000 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

UPT | परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते पीएम मोदी।

Mar 13, 2024 01:01

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को भारतीय रेलवे को 85,000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी है। पीएम मोदी ने इन योजनाओं को अहमदाबाद से राष्ट्र को समर्पित...

Short Highlights
  • 10 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ, चार ट्रेनों का विस्तार किया गया। 
  • सेंट्रल रेलवे को भी करोड़ों की लागत की 81 परियोजनाओं की सौगात मिली।
Prayagraj News : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को भारतीय रेलवे को 85,000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी है। पीएम मोदी ने इन योजनाओं को अहमदाबाद से राष्ट्र को समर्पित किया है। पीएम मोदी के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रमों को लेकर आज देशभर के 674 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत लगभग 6000 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इसके तहत 10 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ और चार वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार किया गया है। इसमें नॉर्थ सेंट्रल रेलवे को भी करोड़ों की लागत की 81 परियोजनाओं की सौगात मिली है। इसके तहत नार्थ सेंट्रल रेलवे को सबसे बड़ी सौगात दो वंदे भारत ट्रेनों की मिली है। 

गोरखपुर वंदे भारत को मिला विस्तार
पहली वंदे भारत ट्रेन प्रयागराज से गोरखपुर के बीच चली है। यह प्रयागराज से लखनऊ वाया अयोध्या होते हुए गोरखपुर तक जाएगी। इस तरह से वंदे भारत ट्रेन से प्रयागराज अयोध्या से भी सीधे तौर पर जुड़ गया है। पहले यह वंदे भारत ट्रेन गोरखपुर से लखनऊ के बीच चल रही थी। इसे विस्तार दिया गया है। दूसरी वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से निजामुद्दीन स्टेशनों के बीच शुरू की गई है। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे को मिलने वाली परियोजनाओं में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के स्टॉल, कुछ नई पिट लाइंस, कानपुर में मेमू शेड, रेल कोच नवीनीकरण कारखाना, माल गोदाम शामिल है। इसके अलावा झांसी, आगरा और मथुरा में तीन जनऔषधि केंद्रों का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअली किया है। इस मौके पर पूर्वी डीएफसी पर 24 स्थानों पर समारोह आयोजित किया गया। पीएम मोदी ने न्यू खुर्जा स्टेशन से एक मालगाड़ी को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

एनसीआर में 59 स्थानों पर कार्यक्रम 
पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, पूर्व मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के साथ ही नार्थ सेंट्रल रेलवे के जीएम रविंद्र गोयल, प्रयागराज मंडल के डीआरएम हिमांशु बडोनी, प्रयागराज के कमिश्नर विजय विश्वास पंत, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय, सीनियर डीओएम कृष्णा शुक्ला मौजूद रहे। एनसीआर में कुल 59 स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रयागराज से गोरखपुर के लिये शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन को स्थानीय स्तर पर जीएम रविंद्र गोयल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  

Also Read