शामली के दौरे पर जयंत चौधरी : नवोदय विद्यालय का किया निरीक्षण, बेहतर सुविधाओं का आश्वासन

UPT | Jayant Chaudhary

Sep 21, 2024 16:25

जयंत चौधरी जवाहर नवोदय विद्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने छात्रों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और बच्चों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की...

Short Highlights
  • शामली पहुंचे मंत्री जयंत चौधरी
  • जवाहर नवोदय विद्यालय का किया निरीक्षण
  • सभा में सरकारी योजनाओं की दी जानकारी
Shamli News : शामली में शनिवार को रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय कौशल विकास मंत्री जयंत चौधरी का दौरा हुआ। उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत पार्टी कार्यालय में एक सभा से की, जिसमें उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं के साथ विचार-विमर्श किया। इसके बाद, जयंत चौधरी जवाहर नवोदय विद्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने छात्रों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और बच्चों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

सरकारी योजनाओं की दी जानकारी
सभा के दौरान, जयंत चौधरी ने बताया कि केंद्र सरकार छोटे किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं लागू कर रही है। इसके तहत, किसानों को 3 लाख से 50 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे वे अपने रोजगार की शुरुआत कर सकें। उन्होंने कहा कि यह पहल ग्रामीण समुदाय को सशक्त बनाने के लिए की जा रही है। चौधरी ने इस बात पर जोर दिया कि चौधरी चरण सिंह की सरकार से लेकर वर्तमान मोदी सरकार तक, ऐसे योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि वे इन योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में सक्रिय रहें। 



जवाहर नवोदय विद्यालय का किया निरीक्षण
जवाहर नवोदय विद्यालय में जयंत चौधरी का स्वागत करते हुए छात्राओं ने राजस्थानी गीत प्रस्तुत किया। उन्होंने प्रदर्शनी में भाग लेते हुए बच्चों से बातचीत की और उनकी सुख-सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जयंत चौधरी ने आश्वासन दिया कि बच्चों को जल्द ही बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। विद्यालय के निरीक्षण के दौरान, जयंत चौधरी ने क्षेत्रीय भाषाओं के साथ-साथ राजस्थानी भाषा के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने इसे एकता और भाईचारे का प्रतीक माना। इसके साथ ही, उन्होंने खेल के प्रति बच्चों की रुचि देखकर सरकार की ओर से बेहतर खेल सुविधाएं देने का आश्वासन दिया।

स्कूल में जल्द बनाया जाएगा ट्रैक
जयंत चौधरी ने 12वीं की छात्रा रितिका से भी चर्चा की, जिसने विद्यालय में खेल सुविधाओं की कमी के बारे में बताया। रितिका ने बताया कि उन्हें ट्रैक की आवश्यकता है, जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा। उसने अपने सपने का जिक्र करते हुए कहा कि वह भविष्य में आईपीएस या आईएएस बनना चाहती है। जयंत चौधरी ने इस बातचीत के दौरान रितिका को उसके सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा और खेल के क्षेत्र में बच्चों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

ये भी पढ़ें- दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे : दिसंबर में खुलेगा एशिया का सबसे लंबा वन्य जीव गलियारा, शिवालिक पहाड़ियों से होकर गुजरेगा

Also Read