Varanasi News : काशी में नरेंद्र मोदी से हारकर भी खुश हैं अजय राय, बताई ये बड़ी वजह

UPT | प्रतिकात्मक

Jun 07, 2024 14:05

पीएम मोदी काशी सीट से चुनाव जीते तो जरूर हैं लेकिन उनकी जीत से ज्यादा अजय राय की हार की चर्चा हो रही है। इसकी बड़ी वजह है पीएम मोदी....

Short Highlights
  •  लगातार हार के बावजूद बढ़ता रहा अजय राय का वोट प्रतिशत 
  • 72 साल में ऐसा पहली बार 
  • काशी में नरेंद्र मोदी से हारकर भी खुश हैं अजय राय
Varanasi News : लोकसभा चुनाव 2024 में वाराणसी लोकसभा सीट से एक बार फिर से अजय राय पीएम मोदी से हार गए। हालांकि हार के बाद भी वो निराश नहीं दिखे। उनका मानना है कि ये हार कई मायने में पार्टी समेत खुद उन्हें भी बड़ी राहत देने वाली रही। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बार जबरदस्त टक्कर दी है।

 लगातार हार के बावजूद बढ़ता रहा अजय राय का वोट प्रतिशत 
इस बार के हुए लोकसभा चुनाव ने वाराणसी ही नहीं बल्की पूरे देश को चौंकाया है। पीएम मोदी काशी सीट से चुनाव जीते तो जरूर हैं लेकिन उनकी जीत से ज्यादा अजय राय की हार की चर्चा हो रही है। इसकी बड़ी वजह है पीएम मोदी की वोटों की जीत का अंतर कम होना, और अजय राय का वोट प्रतिशत बढ़ना। विपक्षी पार्टी का मामना है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जबरदस्त टक्कर दी है। इस सीट पर आजादी के बाद से साल 1952 से अब तक जितने भी चुनाव हुए हैं, उनमें से अब तक किसी भी कांग्रेस प्रत्याशी ने अजय राय जितना वोट प्रतिशत नहीं हासिल किया है 

72 साल में ऐसा पहली बार 
वाराणसी सीट पर 72 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब लगातार तीन बार लोकसभा चुनाव हारने के बाद भी कांग्रेस के खाते में अधिक वोट प्रतिशत आया है। कांग्रेस को बनारस में हर वर्ग का वोट मिला है,ये वही अजय राय हैं जो साल 2009 से लोकसभा चुनाव जीतने की कोशिश कर रहे हैं। साल 2014 और 2019 में कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने चुनाव लड़ा है मगर उनकी हार ऐसी हुई कि जमानत जब्त हो गई। सवाल उठने लगे कि राय सिर्फ वोट काटने का काम कर रहे हैं।

अजय राय ने बढ़ाया कांग्रेस का कॉन्फिडेंस
लोकसभा 2014 में कांग्रेस तो हार का सामना जरूर करना पड़ा है, लेकिन वाराणसी सीट से अजय राय ने पीएम मोदी को कांटे की टक्कर दी है। 04 जून को आए चुनाव रिजल्ट ने यह तय कर दिया था कि अजय राय हार गए हैं। हालांकि वे चार राउंड तक आगे ही थे। बाद में वे पीछे होते चले गए। अजय राय को 4,60,457 वोट मिले हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 6,12,970 वोट मिले हैं। अजय राय को मिले वोटों का प्रतिशत 40.47 रहा है। 

अजय राय के बढ़ते वोटों का प्रतिशत
 साल 2004 के चुनाव में राय को 2,06,094 वोट मिले थे. साल 2014 में 75,614 वोट मिले थे, जोकि 7.34 प्रतिशत था। वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अजय राय को 1,52,548 वोट मिले थे, जोकि 14.38 फीसदी था। यह वाराणसी लोकसभा चुनाव में किसी कांग्रेस नेता को 72 साल बाद मिला सबसे अधिक वोट प्रतिशत है। 

Also Read