Gyanvapi Survey : ASI की सर्वे रिपोर्ट 24 जनवरी तक नहीं होगी सार्वजनिक, कोर्ट अगली तारीख पर करेगा सुनवाई

Uttar Pradesh Times | Gyanvapi Survey

Jan 06, 2024 17:23

ASI द्वारा ज्ञानवापी परिसर का सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। हिन्दू पक्ष सर्वे की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग कर रहा है।

Vanarasi News :  ज्ञानवापी में हुए ASI सर्वे की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने को लेकर जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में शनिवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने 24 जनवरी तक रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं करने का आदेश दिया है। 24 जनवरी को अगली सुनवाई के बाद ही अब रिपोर्ट को सार्वजनिक करने को लेकर फैसला आएगा। हिन्दू पक्ष ने प्रार्थना पत्र देकर पहले ही हार्ड कॉपी मेल पर मांगा था।

मुस्लिम पक्ष ने आपत्ति को लेकर दिया प्रार्थना पत्र 
हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने बताया कि हाई कोर्ट ने 1991 से चले आ रहे लंबित वाद लार्ड विशेश्वर को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट में 19 जनवरी तक दाखिल करने को कहा है। ASI ने दूसरी प्रतिलिपि तैयार करने के लिए समय मांगा था। अदालत ने 24 जनवरी को अगली सुनवाई की तारीख नीयत की है। तब तक कोई भी ASI द्वारा ज्ञानवापी के सर्वे की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं होगी। वही मुस्लिम पक्ष पहले से ही चाहता है कि रिपोर्ट सार्वजनिक न हो।

24 जनवरी को निर्णय होगा सील बंद लिफाफे खुलेंगे या नहीं
ASI द्वारा ज्ञानवापी परिसर का सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। हिन्दू पक्ष सर्वे की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग कर रहा है। मुस्लिम पक्ष की ओर से अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने प्रार्थना पत्र देकर कोर्ट से मांग किया है कि बिना शपथ पत्र के रिपोर्ट किसी को भी नहीं दिया जाए। देश भर के विशेषज्ञों द्वारा सील वजुखाने को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार किया गया है।

 

Also Read