चंदौली न्यूज : नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री के स्वरूप की हुई पूजा, दिन भर गूंजे भक्ति गीत

UPT | पूजा अर्चना करते भक्त

Apr 09, 2024 18:55

आस्था के महापर्व चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार को नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के देवी मां के मंदिर भक्तों के जयकारों से गूंज उठे। लोग हाथों में गुड़हल के फूलों की माला और प्रसाद की थाली लेकर...

Chandauli News (Pawan Tiwari) : आस्था के महापर्व चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार को नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के देवी मां के मंदिर भक्तों के जयकारों से गूंज उठे। लोग हाथों में गुड़हल के फूलों की माला और प्रसाद की थाली लेकर पंक्तिबद्ध दिखे। मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए सुबह पांच बजे से ही कतारें लग गईं। दिन भर कतारें लगी रहीं। आदि शक्ति की उपासना के लिए लोगों ने व्रत रखा और भजन कीर्तन किया। निमिया के डाली मैया झुलेली झुलनवा जैसे पारंपरिक भक्ति गीत दिनभर गूंजते रहे।

मंदिरों में लगी भक्तो की कतार
नवरात्र के पहले दिन आदिशक्ति के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की गई। सुबह स्नान आदि करके भक्त पूजा की थाल सजाकर मंदिरों की ओर चल दिए। मंदिरों में जाकर कतार में लगकर विधि विधान से मां की पूजा अर्चना और स्तुति की। मुख्यालय के प्राचीन काली मां मंदिर में सुबह पांच बजे से ही भक्तों की कतारें लग गईं। श्रीरामजानकी मठ मंदिर, महावीर मंदिर, फुटियां गांव के काली मंदिर में सहित अन्य मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। 

भक्तों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध 
इसके अलावा मिनी महानगर मुगलसराय में प्राचीन काली मंदिर के अलावा रवि नगर  स्थित मां काली मंदिर, शाह कोटी के काली दुर्गा मंदिर, नई शक्ति स्थित दुर्गा मंदिर, सेंट्रल कॉलोनी के बिछुआ मंदिर, मानस नगर कॉलोनी स्थित देवी मंदिर आदि स्थानों पर भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। गंगा किनारे स्थित महरौड़ी देवी मंदिर में भक्तों का पहुंचने का क्रम सुबह ही शुरू हो गया था, जो देर रात तक चलता रहा। चकिया स्थित काली मंदिर में आसपास के ग्रामीण इलाकों से भारी संख्या में भक्त पहुंचे। देवी मां के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं ।

Also Read