चंदौली में CM Yogi : कहा- कोई संत और योगी कभी सत्ता का गुलाम नहीं होता

UPT | चंदौली में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Sep 01, 2024 21:21

सीएम चंदौली में आयोजित अघोराचार्य बाबा कीनाराम के 425वें जन्मोत्सव समारोह में शामिल हुए। वहीं पर उन्होंने कहा कि कोई संत, महात्मा और योगी कभी भी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता...

Chandauli News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को वाराणसी के बाद चंदौली जिले में पहुंचे। सीएम चंदौली में आयोजित अघोराचार्य बाबा कीनाराम के 425वें जन्मोत्सव समारोह में शामिल हुए। वहीं पर उन्होंने कहा कि कोई संत, महात्मा और योगी कभी भी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता। बल्कि वह अपने कदमों पर समाज को चलने के लिए प्रेरित करता है। यही कार्य बाबा कीनाराम ने आज से चार सौ पच्चीस वर्ष पहले जन्म लेकर दिव्य साधना के माध्यम से सबके सामने प्रस्तुत किया था।

सीएम ने बताया देश की गुलामी का कारण
सीएम ने आगे कहा कि देश इसलिए गुलाम हुआ, क्योंकि विदेशी आक्रांताओं ने देश और समाज को बांटने में सफलता पाई। संत और संन्यासियों की सिद्धि और साधना का उद्देश्य हमेशा राष्ट्र, समाज, और मानवता के हित में होता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा कीनाराम के चरणों में कोटि-कोटि नमन अर्पित करते हुए कहा कि उनका कार्यक्रम सोनभद्र में था, लेकिन बाबा की कृपा से उन्हें यहां आने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि बाबा कीनाराम जन्म से ही एक दिव्य विभूति थे और एक कुलीन परिवार में जन्मे थे। अपनी साधना और सिद्धि के माध्यम से उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया। हालांकि, साधना और सिद्धि प्राप्त करने के बाद अक्सर लोग अहंकार में कुछ नहीं देख पाते, लेकिन बाबा ने अपनी सिद्धि का उपयोग राष्ट्र और समाज के कल्याण के लिए किया। उन्होंने दलितों, आदिवासियों और समाज के विभिन्न वर्गों को एकजुट करने का कार्य किया और बिना किसी भेदभाव के एक ऐसा समाज का निर्माण किया, जो किसी संत, अघोराचार्य, या योगी के माध्यम से ही संभव था।
बाबा कीनाराम के जीवन का महत्वपूर्ण घटनाओं का उल्लेख
सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान बाबा कीनाराम के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि बाबा ने उच्च कुलीन परिवार में जन्म लेने के बावजूद, बड़ी संख्या में जनजातियों और स्थानीय निवासियों के जीवन को सुधारने के लिए कई कार्यक्रम चलाए। इसके साथ ही, उन्होंने मुगलों को सबक सिखाने के लिए शाहजहां को डपटकर भगा दिया और उस समय के शासन को फटकार लगाई। ये घटनाएं दर्शाती हैं कि एक संत और योगी कभी भी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता। बाबा के चमत्कारिक कार्यों के कई किस्से हैं। उन्होंने भारत की विभिन्न साधना विधियों को एकत्रित करके काशी में क्रीं कुंड की स्थापना की।

मेडिकल कॉलेज निर्माण पर सीएम ने दिया था सुझाव
सीएम योगी ने कहा कि बाबा की शक्ति और पवित्रता हमारे सामने स्पष्ट हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि जब चंदौली में मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा था, तब हमारे विधायक और सांसद ने प्रस्ताव रखा कि बाबा के नाम पर कुछ किया जाए। इस पर उन्होंने सुझाव दिया कि मेडिकल कॉलेज से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। सीएम योगी ने यह भी कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि पूज्य बाबा के नाम पर स्थापित हो रहा मेडिकल कॉलेज अब लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और आरोग्यता के लिए एक महत्वपूर्ण साधन बनेगा।

पूज्य संत, अघोराचार्य बाबा कीनाराम जी के 425वें पावन अवतरण दिवस के अवसर पर आज जनपद चंदौली में आयोजित जन्मोत्सव समारोह में सम्मिलित होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

बाबा कीनाराम जी दिव्य विभूति थे, उनकी साधना राष्ट्र व लोक-कल्याण में समर्पित रही।

अघोर पीठ से जुड़े हुए सभी भक्तगण का… pic.twitter.com/eAfyuQsAl6

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) September 1, 2024
'कार्यक्रम बाबा कीनाराम के प्रति सच्ची श्रद्धा का प्रतीक'
सीएम योगी ने कहा कि हमारी सामर्थ्य के बाहर जो कुछ भी उपलब्धि है, वह बाबा की प्रेरणा से संभव हुई है। यहां आकर उन्हें अत्यधिक खुशी हो रही है क्योंकि यहां समाज के हर वर्ग के लोग शामिल होते हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि बाबा कीनाराम द्वारा शुरू किए गए समाज सुधार कार्यक्रम आज भी अघोर पीठ द्वारा जारी रखे जा रहे हैं। विवध विवाह, स्त्री शिक्षा, कुष्ठ रोगियों की सेवा, और दीन-हीन लोगों की मदद जैसे कार्यक्रम बाबा कीनाराम के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि हमें हमेशा याद रखना चाहिए कि हमारा हर काम देश के नाम होना चाहिए और राष्ट्र प्रथम के भाव के साथ कार्य करना चाहिए।

समारोह में ये सभी रहे मौजूद
अघोराचार्य बाबा कीनाराम की जन्मस्थली पर आयोजित 425 वें अवतरण समारोह में अघोराचार्य बाबा सिद्घार्थ गौतम राम, पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंदौली के पूर्व सांसद डॉ. महेंद्रनाथ पाण्डेय, राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह, साधना सिंह, विधायक सुशील सिंह, कैलाश खरवार, रमेश जायसवाल, सूर्य मणि त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष भीमानंद शर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष काशीनाथ सिंह तथा बाबा कीनाराम के अघोरपीठ से जुड़े भक्तगण उपस्थित रहे।

Also Read