बनारस में गंगा का जलस्तर घटा : नौका संचालन पर से रोक हटी, फिर से ले सकेंगे बोटिंग का आनंद

UPT | बनारस में गंगा का जलस्तर घटा

Sep 30, 2024 11:57

गंगा नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण वाराणसी में लगभग डेढ़ महीने से नौका संचालन पर रोक लगी हुई थी। हालांकि, अब गंगा के जलस्तर में गिरावट शुरू हो गई है...

Varanasi News : गंगा नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण वाराणसी में लगभग डेढ़ महीने से नौका संचालन पर रोक लगी हुई थी। हालांकि, अब गंगा के जलस्तर में गिरावट शुरू हो गई है, जिससे स्थिति सामान्य होने लगी है। इसी के चलते स्थानीय प्रशासन ने नावों के संचालन पर लगे प्रतिबंधों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का निर्णय लिया है। सोमवार से गंगा में बड़े बजड़ों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा, जबकि मंगलवार से छोटी नावें और अन्य नावें भी चलने लगेंगी। इससे वाराणसी आने वाले पर्यटकों को बड़ी राहत मिलेगी, जो पिछले कई दिनों से गंगा में नौका की सैर का आनंद नहीं ले पा रहे थे।

लगातार निगरानी के बाद लिया निर्णय
गंगा नदी के जलस्तर और बहाव पर प्रशासन की लगातार नजर थी। पानी के तेज बहाव के कारण सुरक्षा को देखते हुए नावों के संचालन पर रोक लगाई गई थी। इस प्रतिबंध के चलते पर्यटकों और नाविकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अब जलस्तर में गिरावट के बाद प्रशासन ने बड़े बजड़ों को संचालित करने की अनुमति दे दी है।



सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक ही चलेगी नाव
जल पुलिस थाना प्रभारी मिथिलेश यादव के अनुसार, सोमवार से बड़े बजड़ों का संचालन सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक ही किया जाएगा। इसके बाद किसी भी नाव या बजड़े को संचालन की अनुमति नहीं होगी। मंगलवार से बड़ी नावें और बुधवार से छोटी नावें भी गंगा में चलने लगेंगी। 

लाइफ जैकेट और सुरक्षा के लिए सख्त निर्देश
सुरक्षा के मद्देनजर, नाविकों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि बिना लाइफ जैकेट के किसी भी व्यक्ति को नाव पर न बैठाएं। इसके साथ ही, नाव की क्षमता से अधिक लोगों को बैठाने की भी मनाही है। दशाश्वमेध घाट पर जल पुलिस द्वारा विशेष निगरानी टीम तैनात की जा रही है। इसके अलावा, सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए एनडीआरएफ की टीमें पेट्रोलिंग मोड में सक्रिय रहेंगी।

Also Read