गाजीपुर में आग का कहर : रिहायशी इलाके में लगी भीषण आग, 65 झोपड़ियां और अन्य सामान जलकर राख

UPT | मौके पर एकत्र ग्रामीण और दमकलकर्मी

Jun 18, 2024 21:38

रेवतीपुर थाना क्षेत्र के स्थानीय थाना क्षेत्र के नरायनापुर गांव में‌ मंगलवार को अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। आग की चपेट में आने से 29 ग्रामीणों की 64 आवासीय झोपड़ी समेत...

Ghazipur News : रेवतीपुर थाना क्षेत्र के स्थानीय थाना क्षेत्र के नरायनापुर गांव में‌ मंगलवार को अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। आग की चपेट में आने से 29 ग्रामीणों की 64 आवासीय झोपड़ी समेत सब्जी मंडी भी जलकर राख हो गई। आग के दौरान गांव में अफरा-तफरी फैल गई। मामले की सूचना पर पहुंची पुलिस और दमकल विभाग की दो गाडियों की मदद से घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

आग ने साइकिल मोटरसाइकिल एवं जानवरों को भी चपेट में लिया
आग इतनी भीषण थी कि इसकी चपेट में आने से नौ साइकिल, एक बाइक, चार डीजल इंजन, एक ट्रीलर भी जल गया। साथ ही आग की चपेट में आने से एक गाय औ बीस बकरी भी झुलसकर मर गई। जबकि कई जानवर झुलस गए। घायल जानवरों का पशु चिकित्स द्वारा इलाज किया जा रहा है। ग्रामीणों ने सूचना के बाद पहुंची पुलिस और दमकल विभाग कर्मियों ने दो दमकल गाडियों की मदद से आग पर काबू पाने में जुट गये।

भीषण आग को बुझाने में फायर ब्रिगेड को चार घंटे लगे
करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दोपहर एक बजे आग पर काबू पाया जा सका। तब तक ग्रामीणों की 65 झोपडियां समेत अन्य सामान जलकर राख हो चुका था। पिडितों व ग्रामीणों के मुताबिक इस भीषण आग में घर गृहस्थी का पूरा सामान, खाद्यान्न, जानवरों का चारा, कपडा, बिस्तर, चारपाई आदि सब जल गया। जिसमें करीब दस लाख से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है। 

लेखपाल ने नुकसान की सर्वे रिपोर्ट अधिकारियों को भेजी
सूचना पर पहुंचे ग्राम प्रधान रमेश यादव ने इसकी सूचना राजस्व अधिकारियों दी। इसके बाद हल्का लेखपाल उपेन्द्र कुमार शर्मा मौके पर पहुंचे। लेखपाल ने आग से हुए नुकसान का सर्वे रिपोर्ट बनाकर इसकी रिपोर्ट आलाधिकारियों को प्रेषित कर दी है। ग्रामीणों ने कहा कि सभी पीड़ितो को जल्द सहायता उपलब्ध कराया जाए, ताकि उन्हें सहुलियत हो सके। लेखपाल उपेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि जिन लोगों की झोपड़ी जली है, उनमें सुवंश, डब्लू, बबलू, संतोष, मनोज, भोला, शिवकुमार, अरविन्द, प्रमोद, अशोक, राधा, पारसनाथ, कपिलदेव, विजय, अशोक, रवि, गोरख, घूरहू, राधेश्याम, सुनिल, अनिल, बद्री, किरती, विश्वनाथ,  पप्पू, श्रवण, आशीष, दीपक और हरिवंश की झोपडियां जलकर राख हो गई है।

पीड़ितों को सहायता देने का अधिकारियों ने दिया भरोसा
एसडीएम संजय यादव ने बताया कि 29 लोगों की 64 झोपडियां, उसमें रखा सामान, जानवर आदि जल गए हैं। लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर पीडितों को जल्द ही सहायता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आग पर भी काबू पा लिया गया है। घटना की खबर मिलते ही क्षेत्रीय विधायक मन्‍नू अंसारी मौके पर पहुंचकर अग्नि पीडि़तो से बात की। सहायता के लिए तत्‍काल डीएम और एसडीएम से वार्ता की। विधायक प्रतिनिधि ने बताया कि पीडि़तो की हर संभव सहायता की जायेगी।

Also Read