गाजीपुर में छात्र नेताओं की बैठक : छात्रसंघ चुनाव न होने पर आंदोलन की चेतावनी, पढ़िए पूरा मामला

UPT | छात्र नेताओं ने की बैठक

Oct 10, 2024 17:37

शहर के लंका मैदान स्थित वाटिका में गुरुवार को गाजीपुर के पीजी कॉलेज, स्वामी सहजानंद कॉलेज और जमानिया हिंदू पीजी कॉलेज के कई छात्र नेताओं ने एक बैठक का आयोजन किया...

Ghazipur News : शहर के लंका मैदान स्थित वाटिका में गुरुवार को गाजीपुर के पीजी कॉलेज, स्वामी सहजानंद कॉलेज और जमानिया हिंदू पीजी कॉलेज के कई छात्र नेताओं ने एक बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में सैकड़ों छात्र नेताओं ने भाग लिया। सभी वक्ताओं ने एकजुट होकर कहा कि छात्रसंघ हमारा लोकतांत्रिक मौलिक अधिकार है, जिसे महाविद्यालय में बहाल किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश से था खास लगाव : रतन टाटा ने कहा था- यूपी ने चुराया मेरा दिल, बचपन से बुलंदी तक ऐसा था सफर...

सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया था ये फैसला
माननीय उच्चतम न्यायालय ने 22 सितंबर 2006 को यह फैसला दिया था कि देश के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव लिंगदोह समिति की सिफारिश के अनुसार अनिवार्य रूप से कराए जाएं। इसके बाद, तत्कालीन यूजीसी ने 2017 में सभी शैक्षणिक संस्थानों को छात्रसंघ चुनाव कराने के निर्देश दिए थे। फिर भी चुनाव न होने से पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति और महाविद्यालयों के प्राचार्यों की तानाशाही झलकती है।



आंदोलन की चेतावनी
सभी छात्र नेताओं ने सर्वसम्मति से तय किया कि दशहरा के अवकाश के बाद जब महाविद्यालयों के परिसर खुलेंगे, तब हम प्राचार्य को छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए ज्ञापन देकर अपने आंदोलन की शुरुआत करेंगे। हमारा यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक छात्रसंघ चुनाव नहीं हो जाते।

ये सभी रहे मौजूद
बैठक में प्रमुख रूप से वरिष्ठ छात्र नेताओं में डॉ. समीर सिंह, अनुराग सिंह, निमेष पांडेय, राकेश यादव, अमरजीत यादव, अखिलेश यादव, विनित चौहान, अभिषेक सिंह मुन्ना, ऋषभ राय, शिवम उपाध्याय, सम्पूर्णानंद यादव, सुधांशु तिवारी, राजू यादव, बृजेश सिंह, अनुज भारती, उपेन्द्र मौर्य, प्रद्युम्न सिंह यादव, विकास तिवारी, शैलेश यादव, विकास यादव, अमृतांश बिंद, दुर्गेश सिंह, शिवप्रकाश पांडेय, निलेश बिंद, प्रकाश राय, रोशन सिंह, प्रगति दूबे, अनिल कुमार, रणविजय, आशीष कुमार, सोनू यादव, और विशाल मौर्य सहित सैकड़ों छात्र नेता उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आशीष पाल बंगा ने की, जबकि संचालन का कार्य पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष दीपक उपाध्याय ने किया।

Also Read