भगवान चित्रगुप्त की शोभायात्रा का निमंत्रण : 3 नवंबर को किया जाएगा शोभायात्रा से धार्मिक आस्था का प्रदर्शन 

UPT | नगर में आमंत्रण देते कायस्थ सभा के लोग।

Oct 21, 2024 20:32

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में शास्त्री नगर, ददरी घाट, सकलेनाबाद, बंशीबाजार, गौतम बुद्ध कालोनीआदि में लोगों से सम्पर्क कर ऊर्दूबाजार से निकलने वाली भगवान श्री चित्रगुप्त जी की‌ शोभायात्रा में शामिल होने का आमंत्रण दिया।

Ghazipur News : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में शास्त्री नगर, ददरी घाट, सकलेनाबाद, बंशी बाजार, गौतम बुद्ध कॉलोनी आदि मोहल्लों में स्वजातीय बंधुओं से संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने 3 नवंबर को उर्दू बाजार से निकलने वाली भगवान श्री चित्रगुप्त जी की शोभायात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया। महासभा के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह शोभायात्रा हर साल की तरह इस साल भी उर्दू बाजार में अजय कुमार श्रीवास्तव के आवास से शुरू होगी। यह यात्रा नवाबगंज, चित्तनाथ, टाउन हॉल, लाल दरवाजा, मिश्र बाजार, महुवाबाग होते हुए ददरी घाट स्थित चित्रगुप्त मंदिर तक जाएगी। उन्होंने कायस्थ समाज के सभी सदस्यों से इस शोभायात्रा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।


जिस समाज की सत्ता में भागीदारी नहीं होती, उसे न्याय नहीं मिल पाता 
अरुण कुमार श्रीवास्तव ने समाज के सामने आ रहे संघर्ष के दौर पर बात की। उन्होंने कहा कि मौजूदा राजनीतिक माहौल में अपनी एकता और ताकत दिखाने का समय है। उन्होंने राजनीतिक उपेक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि इसके चलते हमारे समाज के सामने पहचान का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में हमें अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए एकजुट और मुखर होना पड़ेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि जिस समाज की सत्ता में भागीदारी नहीं होती, उसे न्याय नहीं मिल पाता। यदि हम अपने हक और अधिकारों के लिए आवाज नहीं उठाएंगे, तो आने वाली पीढ़ियां हमें जिम्मेदार ठहराएंगी।

शोभायात्रा के महत्व को समझाया 
श्रीवास्तव ने इस बात पर भी ध्यान आकर्षित किया कि शोभायात्रा का उद्देश्य न केवल धार्मिक आस्था का प्रदर्शन है, बल्कि समाज के भीतर एकता और शक्ति को प्रकट करना भी है। उन्होंने कहा कि कायस्थ समाज के सदस्यों का एकजुट होना बहुत जरूरी है, ताकि समाज के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना किया जा सके और उसकी गरिमा और पहचान को बनाए रखा जा सके। इस संपर्क कार्यक्रम में मुख्य रूप से चंद्र प्रकाश श्रीवास्तव, मनीष श्रीवास्तव, अरुण सहाय, अजय कुमार श्रीवास्तव, और शैल श्रीवास्तव जैसे प्रमुख सदस्य भी शामिल थे। इन सभी ने शोभायात्रा के महत्व को समझाया और समाज के सदस्यों से इसमें भाग लेने की अपील की।

इस शोभायात्रा के आयोजन से गाज़ीपुर के कायस्थ समाज में उत्साह और उमंग का माहौल है। इस पहल से समाज के भीतर एकता और सहयोग की भावना को बल मिलेगा और अपनी पहचान और अधिकारों की रक्षा के लिए समुदाय एकजुट हो सकेगा। 

Also Read