पीएम मोदी का काशी दौरा : प्रधानमंत्री को भेंट किए पांच जीआई क्राफ्ट, लगभग 10 दिनों की कुशल कारीगरी से किया तैयार

UPT | पीएम मोदी को 5 GI क्राफ्ट से स्वागत

Oct 20, 2024 21:29

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को काशी का दौरा किया। उनके आगमन पर बुनकरों और शिल्पकला के कलाकारों में खासा उत्साह देखा गया। उनके स्वागत के लिए सिगरा स्टेडियम में 5 जीआई क्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया...

Varaansi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को काशी का दौरा किया। उनके आगमन पर बुनकरों और शिल्पकला के कलाकारों में खासा उत्साह देखा गया। उनके स्वागत के लिए सिगरा स्टेडियम में 5 जीआई क्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया। इस अवसर पर स्पोर्ट्स मोमेंटो के रूप में बैट, बॉल, फुटबॉल, हॉकी और बॉल को जीआई क्राफ्ट मेटल से सजाया गया।

यह भी पढ़ें- वाराणसी में गरजे पीएम नरेंद्र मोदी : कहा- पिछली सरकारों ने काशी को वंचित रखा, भोजपुरी में भी दिया संबोधन

बनारसी मीनाकारी का अनोखा नमूना
पद्मश्री जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने बताया कि काशी के पांच जीआई क्राफ्ट को प्रधानमंत्री को सिगरा स्टेडियम में भेंट किया गया। इनमें स्पोर्ट्स मोमेंटो के तहत बैट, बॉल, फुटबॉल, हॉकी और बॉल शामिल हैं, जिन्हें जीआई क्राफ्ट मेटल रिपाउजी में पियरी निवासी सोनू कुमार और संजय कसेरा ने नक्काशी की है। इस पर बनारसी मीनाकारी की उत्कृष्ट कारीगरी को स्टेट अवॉर्डी अमरनाथ वर्मा और अरुण वर्मा ने विशेष मीना के उपयोग के साथ प्रस्तुत किया।



मोदी के स्वागत में विशेष नक्काशी
जीआई वुड कार्विंग क्राफ्ट पर आधारित इस कलाकृति की कुल ऊंचाई 24 इंच और चौड़ाई 21 इंच है, जिसे लगभग 10 दिनों की कुशल कारीगरी से तैयार किया गया। अंगवस्त्र पर विभिन्न पारंपरिक खेलों जैसे कुश्ती, नौकायन, मार्शल आर्ट, जूडो, तलवारबाजी, कूद, भाला फेंक, खो-खो, वेट लिफ्टिंग, कार रेस, क्रिकेट, हॉकी और फुटबॉल को प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही, "ॐ नमः शिवाय" शब्द को जरदोजी क्राफ्ट से लल्लापुरा निवासी सादाब आलम और उनकी टीम द्वारा बनारसी वस्त्र पर उकेरकर तैयार किया गया। यह कलाकृति आज के भव्य आयोजन में भेंट की गई। मोमेंटो ने 3 और अंगवस्त्र में 2 जीआई का मिश्रण कर बनाए गए इन स्मृति चिन्हों को देख कर प्रधानमंत्री बहुत ही हर्षित हुए और स्वीकार किया।

वाराणसी में गरजे पीएम नरेंद्र मोदी
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 6700 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी के लिए आज का दिन अत्यंत शुभ है और यह विकास की एक नई गाथा का साक्षी बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि 6700 करोड़ रुपये के विभिन्न प्रोजेक्ट्स में एयरपोर्ट, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल और पर्यटन से जुड़े कई विकास कार्य शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले वाराणसी को मिली सौगात : 3200 करोड़ की योजनाएं स्वीकृत, सीएम योगी ने दी बधाई

यूपी के विकास की चर्चा की
प्रधानमंत्री ने यूपी के विकास की चर्चा करते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी पूरी टीम को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि कभी उत्तर प्रदेश को खराब सड़कों के लिए ताने सुनने पड़ते थे, लेकिन आज यह राज्य एक्सप्रेसवे प्रदेश के रूप में जाना जाता है। यूपी में सबसे अधिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं, और जल्द ही जेवर में एक भव्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बनकर तैयार हो रहा है। प्रधानमंत्री ने योगी आदित्यनाथ की नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं और यूपी अब निवेश और रोजगार का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है।

Also Read