प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काशी दौरा : 6,611 करोड़ की विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात

UPT | पीएम मोदी

Oct 21, 2024 00:52

वाराणसी से सांसद और प्रधानमंत्री बनने के बाद काशी को पीएम मोदी विकास की परियोजनाओं की सौगात देंगे। काशी से ही देश को 6,611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करके देशवासियों को सौगात देंगे ।

Varanasi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशीवासियों को दीपावली की सौगात देंगे। पीएम मोदी यहां 6,611.18 करोड़ रुपये की 23 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, पर्यटन, आवास और विमानन जैसी विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं, जो काशी और देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं।

टर्मिनल भवन की रखेंगे नींव
अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण और नए टर्मिनल भवन की नींव रखेंगे। साथ ही, हरहुआ गाजीपुर रिंग रोड स्थित आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे। यह अत्याधुनिक नेत्र चिकित्सालय 90 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इससे पूर्वांचल के लोगों को आंखों की बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध होंगी। इसके बाद पीएम मोदी सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे, जहां 20 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से खिलाड़ी, बुद्धिजीवी और भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे।

विकास परियोजनाओं की सौगात
प्रधानमंत्री वाराणसी में 380.13 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 14 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे, जिसमें सिगरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का पुनर्विकास, सारनाथ में पर्यटन विकास कार्य, सीपेट परिसर में छात्रावास निर्माण और वाराणसी के 20 पार्कों का सौंदर्यीकरण शामिल है। इसके साथ ही, 2,874.17 करोड़ रुपये की लागत से दो प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया जाएगा, जिसमें वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तारीकरण और कस्तूरबा गांधी विद्यालय में एकेडमिक ब्लॉक और गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण शामिल है।



मुफ्त भोजन व्यवस्था की भी घोषणा
प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से संस्कृत विद्यालयों के छात्रों और अस्पतालों में तीमारदारों के लिए मुफ्त भोजन व्यवस्था की भी घोषणा कर सकते हैं। इस योजना के तहत शुरुआत में 3,000 लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे बाद में 5,000 तक बढ़ाया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य वाराणसी में शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के साथ सामाजिक सेवा को बढ़ावा देना है।

Also Read