Ghazipur News : एक ही दिन नामांकन और सुनवाई, क्या अफजाल अंसारी को मिलेगी राहत ?

UPT | अफजाल अंसारी

May 13, 2024 20:42

अफजाल अंसारी सोमवार को नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्‍हें मिली 4 साल की सजा से जुड़े मामले में आज ही इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई होगी। अफजाल चुनाव लड़ पाएंगे या नहीं यह फैसले पर निर्भर है।

Ghazipur News : अफजाल अंसारी सोमवार को उत्तर प्रदेश की गाजीपुर सीट से नामांकन करने वाले हैं। इसके साथ ही आज ही हाई कोर्ट में उन्‍हें मिली 4 साल की सजा से जुड़े मामले में सुनवाई होगी। मामले की सुनवाई जस्टिस संजय कुमार सिंह की एकलपीठ में होनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर उनकी सजा रद्द नहीं हुई तो वह चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को गाजीपुर की विशेष अदालत से गैंगस्टर मामले में चार साल की सजा मिल चुकी है। अंसारी ने इस सजा के खिलाफ अपील दाखिल की थी। 

गाजीपुर लोकसभा सीट पर रहा है अंसारी बंधुओं का दबदबा  
गाजीपुर लोकसभा सीट पूर्वांचल में वाराणसी के बाद दूसरे नंबर पर आती है। इस सीट पर अंसारी बंधुओं का दबदबा रहा है। ऐसे में पूर्व विधायक मुख्तार की मौत के बाद यह सीट चर्चा में है। इस बार गाजीपुर से मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी ने चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर ली है, वो सपा के सिंबल पर सोमवार को नामांकन करेंगे। पाटी ने इसका भी खुलासा कर दिया है। समाजवादी पार्टी ने एक लेटर जारी किया है जिसमें बताया गया है कि इंडिया गठबंधन के सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी सोमवार 13 मई को नामांकन करेंगे। अफजाल अंसारी सुबह 10 बजे गाजीपुर में डॉ.  लोहिया मुलायम सिंह भवन वंशी बाजार से जुलूस निकालकर कलेक्ट्रेट जाएंगे। उसके बाद गाजीपुर संसदीय सीट से सपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

गैंगस्टर एक्ट मामले में स्पेशल कोर्ट गाजीपुर ने सुनाई है सजा
बता दें कि जिस दिन अफजल अंसारी पर्ज दाखिल करेंगे उसके दिन उनकी अपील पर कोर्ट में सुनवाई होनी है। दरअसल स्पेशल कोर्ट गाजीपुर से मिली 4 साल की सजा के खिलाफ अफजाल ने अपील की थी, जिस पर 13 मई को इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई होगी। बता दें कि गैंगस्टर एक्ट मामले में अफजल अंसारी को स्पेशल कोर्ट गाजीपुर ने सजा सुनाई है। अगर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सजा रद्द नहीं की तो अफजल अंसारी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। इसलिए अब उनके चुनाव लड़ने पर संकट है लेकिन उस स्थिति में माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी उनकी बेटी को चुनाव लड़ा सकती है। फिलहाल अदालत के फैसले का इंतजार करना होगा। बता दें कि इन दिनों अफजल की दोनों बेटियां अपने पिता के लिए चुनावी मैदान में उतर लोगों से वोट मांग रही हैं। नुसरत अंसारी अपने पिता और सपा उम्मीदवार अफजाल अंसारी की मदद कर रही हैं। 

बेटी नुसरत के नाम से भी खरीदा नामांकन फॉर्म 
बता दें कि गाजीपुर लोकसभा सीट पर एक जून को होने वाले मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है। अफजाल अंसारी के समर्थक सोमवार सुबह से ही उनके नामांकन की तैयारी में जुटे हुए हैं। फजल की बेटी के नाम पर भी फॉर्म खरीदा गया है। सपा से अफजाल अंसारी और उनकी बेटी नुसरत अंसारी के नाम से चार-चार सेट में नामांकन फॉर्म खरीदे गये हैं। नामांकन करने की अंतिम तिथि 14 मई है। 

Also Read