आईएएस अभिषेक सिंह की पहल : जौनपुर के खेतों में आसमान से बरसेगी खाद और दवाएं, जानिये क्या है तकनीक...

UPT | आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह

Feb 19, 2024 16:04

इस समय चर्चाओ में बने आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह कभी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए जौनपुर से अयोध्या तक बस चलवा रहे हैं, तो कभी युवाओं को थिएटर में फ्री मूवी दिखवा रहे हैं। अब वह किसानों के लिए फ्री ड्रोन उपलब्ध करवाएंगे।

Jaunpur News (Brijesh Mishra) : इस समय चर्चाओ में बने आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह कभी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए जौनपुर से अयोध्या तक बस चलवा रहे हैं, तो कभी युवाओं को थिएटर में फ्री मूवी दिखवा रहे हैं। अब वह किसानों के लिए फ्री ड्रोन उपलब्ध करवाएंगे। जिससे किसान अपने खेतों में ड्रोन के जरिये यूरिया और डीएपी की छिड़काव करवा सकें।

ड्रोन से नि:शुल्क छिड़काव कराएंगे
आईएएस अभिषेक सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वह किसानों को फ्री में ड्रोन उपलब्ध कराएंगे। अगर किसानों को यूरिया, डीएपी या कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करना है तो इसके लिए वह ड्रोन, सामग्री और ऑपरेटर निःशुल्क उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने बताया कि किसी भी किसान को ड्रोन की आवश्यकता है, तो वह अपने क्षेत्र के ग्राम प्रधान से संपर्क करें। ग्राम प्रधान ब्लॉक प्रमुखों से संपर्क करें और ब्लॉक प्रमुख अभिषेक सिंह को सूची दे सकते हैं। वह उनसे सीधे संपर्क करेंगे और जहां भी जरूरी होगा, उनके लोग वहां जाएंगे तथा नि:शुल्क छिड़काव करेंगे।

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से अच्छी होगी पैदावार
आईएएस अभिषेक सिंह ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि ड्रोन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग हो। यह ज्यादा इफेक्टिव है और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है। हमारे किसान जितना ज्यादा इसका उपयोग करेंगे, उतनी ही अच्छी पैदावार होगी। कृषि क्षेत्र में किसानों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की कोशिश हो रही है।

Also Read