बाबू सिंह कुशवाहा ने ली जिला स्तरीय बैठक : बिजली व्यवस्था की बदहाली पर जताई नाराजगी, प्रिया सरोज भी रहीं मौजूद

UPT | बाबू सिंह कुशवाहा ने ली जिला स्तरीय बैठक

Oct 26, 2024 18:47

: जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सांसद सदर बाबू सिंह कुशवाहा की अध्यक्षता में तथा सह-अध्यक्ष सांसद मछलीशहर प्रिया सरोज और राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

Jaunpur News : जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सांसद सदर बाबू सिंह कुशवाहा की अध्यक्षता में तथा सह-अध्यक्ष सांसद मछलीशहर प्रिया सरोज और राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। जिला प्रशासन ने अध्यक्ष और उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों का अंगवस्त्र, पुष्पगुच्छ तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे देकर स्वागत किया। बैठक में उपायुक्त मनरेगा से मनरेगा अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों, भुगतान आदि की समीक्षा की गई। उपायुक्त मनरेगा को निर्देश दिया गया कि ग्राम पंचायतवार किए गए कार्यों, भुगतान और मानक के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस दौरान अध्यक्ष बाबू सिंह कुशवाहा ने एक्सईएन सिंचाई से नहरों में पानी की उपलब्धता और साफ-सफाई के संदर्भ में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि सील्ट सफाई के बाद टेल तक पानी पहुंचाने के साथ ही नहरों के किनारे साफ-सफाई और झाड़ियों की कटाई की जाए।

सड़कों को ठीक कराने का निर्देश
डीसी एनआरएलएम से सक्रिय समूहों के संबंध में जानकारी ली गई और समूहों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना के संदर्भ में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया गया कि पात्र लोगों को लाभ दिलाएं और पात्रों के नाम सर्वे में दर्ज करते हुए अंतिम सूची फाइनल करने से पहले जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए। सांसद बाबू सिंह ने जल जीवन मिशन (शहरी/ग्रामीण) के तहत खोदी गई सड़कों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें ठीक कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी घरों तक पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा की
कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपनिदेशक कृषि को निर्देश दिया गया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संतृप्त किसानों की सूची उपलब्ध कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से चिकित्सा व्यवस्था के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया गया कि अस्पतालों में साफ-सफाई, दवाओं की उपलब्धता, मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार और डॉक्टर की नियमित उपस्थिति होनी चाहिए। मुंगराबादशाहपुर में महिला चिकित्सक की नियुक्ति करने और शाहगंज में हेल्थ एटीएम ठीक कराने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही पीएचसी सुईथाकला में एक्स-रे मशीन, जो कई वर्षों से तकनीशियन के अभाव में अनुपयोगी पड़ी है, उसे उपयोगी बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए गए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के जीर्णोद्धार के भी निर्देश दिए गए।

ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि नहीं होने पर नाराजगी
अधीक्षण अभियंता विद्युत के प्रति जनप्रतिनिधियों द्वारा बार-बार ट्रांसफार्मर जलने, जर्जर तार और ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि की समस्याओं को लेकर नाराजगी व्यक्त की गई। अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि जनप्रतिनिधियों के निधि से दिए गए बजट में कार्य कराने में देरी न की जाए और विद्युत संबंधी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाए। अध्यक्ष बाबू सिंह कुशवाहा ने एक्सईएन पीडब्ल्यूडी से सड़कों के निर्माण की प्रगति और गड्ढामुक्त सड़कों की सूची मांगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी से निपुण घोषित विद्यालयों की सूची मांगी गई और विद्यालयों का कायाकल्प कराने तथा शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश
अंत में, अध्यक्ष बाबू सिंह कुशवाहा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाते हुए जनता के भलाई के लिए कार्य करें। जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने अध्यक्ष और सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि दिए गए सभी निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कराया जाएगा और शीघ्र ही सभी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों का आभार भी व्यक्त किया। इस अवसर पर विधायक जफराबाद जगदीश नारायण राय, केराकत तूफानी सरोज, शाहगंज रमेश सिंह, मड़ियाहूं डा. आर के पटेल, नगर पालिका जौनपुर की अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा मौर्या, राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण गिरीश चंद्र यादव के प्रतिनिधि अजय सिंह, ब्लॉक प्रमुख और अन्य जनप्रतिनिधि, विधायकों और एमएलसी के प्रतिनिधि, तथा मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, परियोजना निदेशक कृष्ण करूणाकर पाण्डेय सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read