जौनपुर पुलिस ने ऑनलाइन ठगी का पैसा वापस दिलाया : पीड़ित को धन दोगुना करने का झांसा देकर फंसाया था

UPT | जौनपुर पुलिस की सजगता से पीड़ित का पैसा बरामद

Sep 12, 2024 16:02

जौनपुर पुलिस ने साइबर अपराध के विरुद्ध एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत, शाहगंज थाना प्रभारी रोहित मिश्रा के नेतृत्व में एक ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में पीड़ित का अधिकांश पैसा वापस दिलाया गया है।

Jaunpur News : पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में साइबर अपराध के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान में शाहगंज थाना प्रभारी रोहित मिश्रा के नेतृत्व में श्रीराम पुर शाहगंज निवासी गौरव गुप्ता पुत्र जगदीश गुप्ता के साथ हुई ऑनलाइन ठगी में साइबर पुलिस की सजगता से पीड़ित का अधिकतम पैसा वापस कराया गया।

पैसा दोगुना नहीं होने पर धोखाधड़ी का पता चला
गौरव गुप्ता अपने धन को दोगुना करने के लिए किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर ऑनलाइन पैसा जमा कराते रहे और जब उन्होंने करीब 5-6 लाख रुपये का निवेश कर दिया और जब गौरव गुप्ता का पैसा ऑनलाइन स्कीम के तहत दोगुना नहीं हुआ तो उसे अहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है। 

पीड़िता ने शाहगंज थाने में मामला दर्ज कराया
पीड़ित ने शाहगंज थाने में  शिकायत की, जिस पर मुकदमा पंजीकृत कर कार्रवाई की गई। जिसमें थाना शाहगंज में तैनात सीसीटीएनएस कंप्यूटर ऑपरेटर नीरज कुमार शर्मा के प्रयास से धोखाधड़ी के शिकार हुए आवेदक गौरव गुप्ता के खाते में अलग-अलग तिथियों में कुल 4,70,000/- (चार लाख सत्तर हजार रुपए) रुपये वापस कराए गए।

पैसे ट्रांसफर करने से पहले करें जांच पड़ताल 
साइबर क्राइम प्रभारी ने पीड़ित गौरव गुप्ता को बताया कि ऑनलाइन किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा न करें तथा सभी लोगों से अपील की कि पैसे ट्रांसफर करने से पहले पूरी जांच पड़ताल कर लें। वर्तमान में पुलिस के नाम पर कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति गिरफ्तारी के नाम पर, ऑनलाइन पार्सल के नाम पर, ड्रग्स के नाम पर, अश्लील वीडियो देखने के नाम पर, आपके बच्चे के अपराध करने के नाम पर लोगों को धमका कर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करवा लेते हैं। ऐसे में सबसे पहले अपने स्थानीय पुलिस से संपर्क कर जानकारी लें, अन्यथा आपको अपनी कमाई हुई रकम से हाथ धोना पड़ सकता है।

Also Read