जौनपुर में ईद मिलादुन्नबी की तैयारियां जोरों पर : एक व दो अक्टूबर को जलसा व जुलूस का होगा कार्यक्रम

UPT | रहमानिया सीरत कमेटी ने जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

Sep 11, 2024 16:35

नगर के डढीयाना टोला मल्हनी पड़ाव पर ईद मिलादुन्नबी (स अ व) एवं जुलूस-ए-मदहे सहाबा को सम्पन्न कराने वाली रहमानिया सीरत कमेटी के पदाधिकारियों ने बुधवार को अध्यक्ष शाहनवाज़ मंज़ूर की अगुवाई में ज़िला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

Jaunpur News : जौनपुर के डढीयाना टोला मल्हनी पड़ाव पर आगामी ईद मिलादुन्नबी (स अ व) के अवसर पर होने वाले भव्य समारोह और जुलूस-ए-मदहे सहाबा की तैयारियां जोरों पर हैं। इस वर्ष यह प्रतिष्ठित इस्लामिक त्योहार 1 और 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा। 

कमेटी ने जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन
बुधवार को, इस कार्यक्रम के आयोजन का नेतृत्व करने वाली रहमानिया सीरत कमेटी के पदाधिकारियों ने अध्यक्ष शाहनवाज़ मंज़ूर के नेतृत्व में जिला प्रशासन को एक ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन में समारोह के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं की मांग की गई है, जिसमें साफ-सफाई, जल व्यवस्था, बिजली आपूर्ति और पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था शामिल हैं।

कार्यक्रम का विस्तृत कार्यक्रम इस प्रकार है:
1 अक्टूबर:
  • मोहल्ला डढ़ियाना टोला में "कौमी यकजहती" (राष्ट्रीय एकता) का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम विभिन्न समुदायों के बीच सद्भाव और एकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।
  • शाम 6 बजे से, शाही बड़ी मस्जिद के उत्तरी द्वार से एक भव्य जुलूस निकाला जाएगा। इस जुलूस में अंजुमन और फन-ए-सिपाहगरी के परंपरागत अखाड़े शामिल होंगे।
  • जुलूस अपने निर्धारित मार्ग से होते हुए मोहल्ला बाग-ए-हाशिम में स्थित रौज़ा कदम रसूल पर समाप्त होगा।
2 अक्टूबर:
  •  शाम 7 बजे से मोहल्ला डढ़ियाना टोला में नातिया कलाम (धार्मिक कविता पाठ) का आयोजन किया जाएगा।
  •  इस कार्यक्रम में शहर की प्रसिद्ध नात ख्वां अंजुमन (धार्मिक गायन समूह) अपने कलाम प्रस्तुत करेंगी।
कार्यक्रम संस्कृति और विरासत का अभिन्न अंग
रहमानिया सीरत कमेटी के अध्यक्ष और रौज़ा अर्ज़न के सभासद शाहनवाज़ मंज़ूर ने मीडिया से बातचीत में इस कार्यक्रम के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "ईद मिलादुन्नबी का यह कार्यक्रम हमारी संस्कृति और विरासत का एक अभिन्न अंग है। हमारे पूर्वजों ने इस परंपरा को जीवित रखने के लिए अथक प्रयास किए हैं। अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस जलसा और जुलूस को सफल बनाएं और आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे संरक्षित करें।"

उन्होंने आगे कहा, "यह केवल एक धार्मिक उत्सव नहीं है, बल्कि यह हमारे शहर की सांस्कृतिक विविधता और सामुदायिक सद्भाव का भी प्रतीक है। मैं सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि वे इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इसे एक यादगार अनुभव बनाएं।"

कार्यक्रम की तैयारियों में शामिल प्रमुख व्यक्ति
इस कार्यक्रम की तैयारियों में शामिल अन्य प्रमुख व्यक्तियों में महासचिव सभासद अशफ़ाक मंसूरी,कोषाध्यक्ष सभासद शाहनवाज़ अहमद,सह कोषाध्यक्ष साजिद अली गल्लू,सभासद मनीष देव मंगल अध्यक्ष दुर्गा पूजा महासमिति,सभासद अलमास अहमद सिद्दीकी,सैफुद्दीन उर्फ कैस,आरिफ खान,हफ़ीज़ शाह,नेयाज़ ताहिर एडवोकेट,उस्मान अली एडवोकेट,शहंशाह एडवोकेट,मेंहदी एडोकेट,राशिद,अज़ीज़ खान,मसूद अहमद,सत्यवीर सिंह एडवोकेट,इस्तेखारुल आदि शामिल हैं।

Also Read