वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय : नई तकनीक के साथ जुड़कर आत्मनिर्भर भारत का सपना करें साकार

Uttar Pradesh Times | स्मार्टफोन पाकर विद्यार्थियों के चेहरे खिले।

Jan 17, 2024 16:39

मुख्य अतिथि सुनील यादव ने कहा कि सरकार की मंशा है कि विद्यार्थी नई तकनीक के साथ जुड़कर अपना बौद्धिक विकास करें। इसके माध्यम से डिजिटल इंडिया योजना में सहयोग कर आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार करें।

Short Highlights
  • वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में 353 विद्यार्थियों में बांटे गए स्मार्टफोन
Jaunpur News : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में बुधवार को स्मार्टफोन वितरण का कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर 353 विद्यार्थियों में स्मार्टफोन बांटे गए। समारोह के मुख्य अतिथि करंजाकला ब्लॉक प्रमुख के प्रतिनिधि सुनील यादव थे।

डिजिटल प्लेटफार्म पढ़ाई के लिए जरूरी 
इस दौरान मुख्य अतिथि सुनील यादव ने कहा कि सरकार की मंशा है कि विद्यार्थी नई तकनीक के साथ जुड़कर अपना बौद्धिक विकास करें। इसके माध्यम से डिजिटल इंडिया योजना में सहयोग कर आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करती हुईं विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा कि कोराना काल ने हमें सिखा दिया कि डिजिटल प्लेटफार्म पढ़ाई के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार की स्मार्टफोन योजना का विद्यार्थी अपना ज्ञान बढ़ाने में उपयोग करें। 

स्मार्टफोन का उपयोग करियर बनाने के लिए करें
कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि सरकार चाहती है कि वे विद्यार्थी जो स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं, ऐसे विद्यार्थी इस योजना के माध्यम से वैश्विक स्तर पर जुड़कर अपना बौद्धिक विकास करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी इसका सकारात्मक उपयोग कर अपना करियर बनाएं। पूर्व कुलपति डॉ. बीएल आर्या ने कंप्यूटर की तकनीक पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इंटरनेट पर अपार सामग्री उपलब्ध है, आप इसका सपोर्टिंग रूप में इस्तेमाल करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि एआई आपके बुद्धि और ज्ञान से आगे न निकल पाए। स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विनय वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन डॉ. धर्मेंद्र सिंह और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. झांसी मिश्रा ने किया। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक अजीत सिंह, डॉ. प्रमोद यादव, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ. शशिकांत यादव, डॉ. राजेंद्र सिंह, विकास सिंह आदि मौजूद रहे। 
 

Also Read