Sawan Maas 2024 : सावन के पहले सोमवार को काशी हुई शिवमय, बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक को उमड़े भक्त

UPT | श्रद्धालुओं का पुष्प वर्षा कर स्वागत करते हुए

Jul 22, 2024 14:37

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से प्रधान ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ माना जाता है। सावन के प्रथम सोमवार के दिन बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी शिवमय हो गई है। बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन एवं जलाभिषेक करने के लिए भक्त उमड़ पड़े हैं। रात से ही कांवड़िए जिलाभिषेक करने के लिए लाइन लगे हुए हैं।

Varanasi News : द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से प्रधान ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ माना जाता है। सावन के प्रथम सोमवार के दिन बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी शिवमय हो गई है। बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन एवं जलाभिषेक करने के लिए भक्त उमड़ पड़े हैं। रात से ही कांवड़िए जिलाभिषेक करने के लिए लाइन लगे हुए हैं। भोर में मंगल आरती करने के बाद भक्तों के दर्शन -पूजन के लिए कपाट खोल दिया गया है। भोर से ही पूजा पाठ शुरू हो गया है। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा एवं काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने श्रद्धालुओं का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। मंदिर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इंतजाम किए गए हैं। 
 
रविवार रात से ही लाइन लगनी शुरू हुई
काशी विश्वनाथ धाम में सोमवार को सावन के पहले दिन बाबा का दर्शन पूजा करने के लिए रविवार रात से ही लाइन लग गई। सोमवार की भोर में मंगला आरती के बाद बाबा के दर्शन का क्रम शुरू हुआ। देर रात शयन आरती तक दर्शन-पूजन का सिलसिला जारी रहेगा। पूरे दिन भर में लाखों भक्त बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन कर सकते हैं। श्री काशी विश्वनाथ धाम के चारों गेट के बाहर भक्तों की लंबी कतार लगी हुई है। काशी विश्वनाथ धाम से गोदौलिया चौराहा तक भक्तों की कतार है। भक्त एक-एक कर बाबा का दर्शन-पूजन और जलाभिषेक कर रहे हैं। इस दौरान हर-हर महादेव के उद्घोष से पूरा इलाका गुंजायमान हो रहा है। 

रात दो बजे से ही लाइन में लगे भक्त
भक्तों ने कहा कि सावन के पहले सोमवार को बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने का मौका मिला, यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है। रात दो बजे से ही लाइन में लगे थे, तब जाकर बाबा का दर्शन मिला। दर्शनार्थियों ने प्रशासनिक व्यवस्था पर संतोष जताया। बोले, काफी सुंदर तरीके से धाम की सजावट की गई है, लेकिन भीड़ बहुत अधिक है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन मुस्तैद नजर आ रहा है। 

अलग-अलग रूपों में होगा शृंगार  
श्री काशी विश्वनाथ धाम में सावन माह में एक करोड़ लोगों के दर्शन पूजन करने का अनुमान है। इसको लेकर मंदिर प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। गर्मी को देखते हुए मंदिर में वाटर कूलर, ग्लूकोज एवं पानी पीने की व्यवस्था की गई है। सावन के पांच सोमवार को बाबा विश्वनाथ का अलग-अलग रूपों में शृंगार  किया जाएगा।

Also Read