पीएम मोदी का देर रात औचक निरीक्षण : सिगरा स्टेडियम और इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लिया जायजा

UPT | पीएम मोदी ने किया निरीक्षण।

Jun 18, 2024 23:04

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले सिगरा स्टेडियम पहुंचे, जहां उन्होंने निर्माणाधीन इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

Varanasi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मंगलवार रात का समय औचक निरीक्षण के लिए निकाले। उनका यह अनौपचारिक निरीक्षण था, जिसमें वे बिना किसी पूर्व सूचना के पहुंचे।

सिगरा स्टेडियम का जायजा लिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले सिगरा स्टेडियम पहुंचे, जहां उन्होंने निर्माणाधीन इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। निरीक्षण के बाद प्रधानमंत्री मोदी बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम के लिए रुके। यह उनका संसदीय क्षेत्र में किया गया एक औपचारिक दौरा था। काशी में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टेडियम
केंद्र और राज्य सरकार मिलकर पूर्वांचल के युवा खिलाड़ियों के विकास के लिए काशी में एक नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टेडियम का निर्माण करा रही हैं। यह स्टेडियम लगभग सभी खेलों की सुविधाएं प्रदान करेगा। इस नए स्टेडियम में विभिन्न खेलों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी, जिससे पूर्वांचल के युवा खिलाड़ियों को दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही, यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच भी आयोजित किए जा सकेंगे। 

सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का भी पुनर्विकास
वाराणसी में मौजूद डॉ. सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का भी पुनर्विकास किया जा रहा है। नए स्टेडियम की इमारतें हरित भवन के मानकों को पूरा करेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर खेलो इंडिया और स्मार्ट सिटी के सहयोग से यह परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है। इसके निर्माण का काम ईपीसी मोड पर एमएचपीएल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कानपुर द्वारा किया जा रहा है। नए इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग और स्क्वैश जैसे 20 से अधिक खेलों की सुविधाएं होंगी। इसमें ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल भी होगा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जिम, स्पा, योगा सेंटर, पूल बिलियर्ड्स और कैफेटेरिया के साथ एक बैंक्वेट हॉल भी बनाया जाएगा। यह सुविधा पैरा एथलीटों के लिए भी उपयुक्त होगी। परियोजना के पहले चरण का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे और तीसरे चरण का निर्माण जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है। इस तरह यह स्टेडियम जल्द ही आम जनता के लिए खुल जाएगा। 

Also Read