Varanasi News : सीएम ग्रिड योजना में चमकेंगीं शहर की छह सड़कें, महापौर ने किया शुभारम्भ...

UPT | सीएम ग्रिड योजना का शुभारंभ करने से पहले पूजन करते महापौर अशोक कुमार तिवारी।

Oct 15, 2024 12:38

नगर निगम ने मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (सीएम ग्रिड योजना) का भूमि पूजन कर विधिवत शुभारम्भ किया। महापौर अशोक कुमार तिवारी ने भूमि पूजन किया। वाराणसी नगर निगम ने इस योजना के अन्तर्गत...

Varanasi News : नगर निगम ने मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (सीएम ग्रिड योजना) का भूमि पूजन कर विधिवत शुभारम्भ किया। महापौर अशोक कुमार तिवारी ने भूमि पूजन किया। वाराणसी नगर निगम ने इस योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में कुल 6 सड़कों को चिन्हित किया है। इस परियोजना पर कुल 4784.53 लाख रुपये की लागत आएगी। 

ये है परियोजना की डिटेल
योजना के तहत तिलक जी की मूर्ति से भारत सेवाश्रम संघ 610 मीटर रोड की लागत 1226 लाख रुपये आएगी। जबकि गोलघर चौराहा से एलटी कालेज तक 241 मीटर की लागत 433.53 लाख, घंटी मिल से सिगरा थाना, 250 मीटर तक की लागत 548 लाख, सिगरा चौराहा से औरंगाबाद, 1100 मीटर की लागत 1315 लाख, सुन्दरपुर मुख्य मार्ग से मुंशी पार्क वाया चेरियन हास्पिटल तक 470 मीटर की लागत 654 लाख तथा रविदास गेट से ट्रामा सेन्टर तक 545 मीटर की लागत 698 लाख रुपये आएगी। इस योजना के अन्तर्गत बनने वाली सड़कों में केबल, बिजली के तार, पानी की पाइप सहित कई सुविधाओं को भूमिगत डाला जायेगा। 

सड़क निर्माण में होगा प्लास्टिक का प्रयोग
योजना के तहत भूमिगत नाली का निर्माण किया जायेगा। फुटपाथ, स्ट्रीट लाइट, सड़कों के ऊपरी सर्फेश अन्तराष्ट्रीय स्तर का होगा। सड़कों के किनारे पौधारोपण किया जाएगा। इन सुविधाओं को प्रदान करने के बाद बार-बार रोड कटिंग की जरूरत नहीं होगी। सड़कों के निर्माण कार्य प्रारम्भ होने के 18 माह के भीतर में पूर्ण होंगे। इन सड़कों के निर्माण में सबसे महत्पवूर्ण यह है कि सड़कों को बनाते समय 7 प्रतिशत प्रतिबन्धित प्लास्टिक का प्रयोग किया जायेगा।

जिले में हुए कई ऐतिहासिक काम
महापौर अशोक कुमार तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में तीसरी बार केन्द्र की सरकार बनी है। इस सरकार में वाराणसी जनपद में कई ऐतिहासिक कार्य किये जा रहे हैं। सभी जनप्रतिनिधि एवं पार्षदों का पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है। बिना किसी भेदभाव के नगर के सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य कराये जा रहे हैं। महापौर ने कहा कि द्वितीय चरण में कुछ और सड़कों का प्लान तैयार कर स्वीकृति के लिए शासन को भेजा गया है, शीघ्र ही उसकी भी स्वीकृति प्राप्त होगी। सीएम ग्रिड के कार्यों के लिए कार्यदायी संस्था अजय बिल्डर्स इंजीनियर्स एंड कन्सट्रक्शन कम्पनी का चयन किया गया है।

Also Read