Varanasi News : BHU के एंफीथियेटर मैदान में प्रदेशीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आगाज, जानें डिटेल...

UPT | BHU के एंफीथियेटर मैदान में 68वीं प्रदेशीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आगाज।

Oct 14, 2024 16:13

68वीं प्रदेशीय विद्यालयीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आगाज हो गया हैं। 415 खिलाड़ियों ने बीएचयू के एंफीथियेटर मैदान पर वजन कराया। इसमें 115 बालिका और 300 बालक वर्ग के खिलाड़ी शामिल हैं। आयोजकों ने बताया कि स्वर्ण...

Varanasi News : 68वीं प्रदेशीय विद्यालयीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आगाज हो गया हैं। 415 खिलाड़ियों ने बीएचयू के एंफीथियेटर मैदान पर वजन कराया। इसमें 115 बालिका और 300 बालक वर्ग के खिलाड़ी शामिल हैं। आयोजकों ने बताया कि स्वर्ण पदक जीतने वाले को राष्ट्रीय स्कूल प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रदेश के सत्रह मंडलों के 415 मुक्केबाज वाराणसी पहुंच गए हैं। काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित एंफीथियेटर मैदान में 68वीं प्रदेशीय माध्यमिक विद्यालयीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता चेतनारायण सिंह ने की। इसमें सदस्य शिक्षा सेवा चयन डॉ. हरेंद्र कुमार राय भी शामिल थे। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि और कार्यक्रम के अध्यक्ष ने किया। इसके बाद मंगलाचरण और स्वागत गीत राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त डॉ. जितेंद्र मिश्रा ने किया।

शिक्षा विभाग को मिली है जिम्मेदारी
माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में पठन-पाठन के साथ ही खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं। इसके लिए विद्यालयों में हर दिन बच्चों को अभ्यास भी कराया जाता है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से इस साल स्थानीय स्तर पर शिक्षा विभाग को प्रदेश स्तरीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप कराने की जिम्मेदारी मिली है। संयुक्त शिक्षा निदेशक को चैंपियनशिप का संयोजक बनाया गया है। इसके पहले 2004 में होने वाले आयोजन में भी प्रदेश स्तर से खिलाड़ी काशी आए थे। 68वीं प्रदेश स्तरीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में प्रथम स्थान पाने वाले विजेताओं को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भी खेलने का मौका मिलेगा। 

प्रतियोगिता का 2004 में हुआ था आयोजन
माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष हरेंद्र शुक्ला ने बताया कि 20 साल बाद वाराणसी का सौभाग्य है कि यहां पर प्रदेश स्तरीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता हो रही है। उन्होंने कहा कि यहां बड़ा ही उत्साहपूर्ण वातावरण है। प्रतियोगिता का मतलब स्वस्थ स्वास्थ्य, जिससे हम देश को स्वस्थ नागरिक दे सकें। सभी बच्चों के रुकने की व्यवस्था की गई है। मुक्केबाजी संगठन की देखरेख में प्रतियोगिता हो रही है।

खेल भावना से खेलें बच्चे
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं पूर्व सदस्य विधान परिषद सदस्य चेतनारायण सिंह ने कहा कि आज खेल प्रतियोगिता बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है। बच्चे खेल को खेल भावना से ही खेलें। आज यह बच्चे मुक्केबाजी में बेहतर प्रदर्शन करेंगे तो कल यही नेशनल और इंटरनेशनल खेलों में भी प्रदर्शन करेंगे। बच्चों को लगातार प्रैक्टिस करते रहना चाहिए, ताकि यह विद्यालय माता-पिता और अपने देश का नाम रोशन कर सके।

Also Read