सपेरे नहीं पकड़ सकेंगे सांप : अब वन विभाग की टीम करेगी यह काम, जल्द जारी होगा हेल्पलाइन नंबर

UPT | सपेरे नहीं पकड़ सकेंगे सांप

Aug 10, 2024 14:07

वन विभाग सांपों के संरक्षण के उद्देश्य से एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा। अब जब किसी के घर में सांप दिखाई देगा, तो वे वन विभाग को सूचित कर सकते हैं...

Varanasi News : सापों के संरक्षण के लिए वन विभाग ने अच्छी पहल की है। मानसून के चलते जंगल से सटे गांव और आसपास के इलाकों में जहरीले सांप निकल रहे हैं। यूपी में आए दिन सापों के काटने की खबरे आ रही हैं।  प्रदेश में अब तक लगभग हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में लोग सापों को पकड़ने के लिए सपेरे को बुलाते हैं। लेकिन सपेरे के पास सांप सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए वन विभाग ने सापों के संरक्षण के लिए अच्छी पहल की शरुआत की है।

जारी होगा हेल्पलाइन नंबर
वन विभाग सांपों के संरक्षण के उद्देश्य से एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा। अब जब किसी के घर में सांप दिखाई देगा, तो वे वन विभाग को सूचित कर सकते हैं और सांप को पकड़ने के लिए विभाग की विशेष टीम की मदद प्राप्त कर सकते हैं। पहले इस काम के लिए सपेरों की सेवाएं ली जाती थीं। इसके अलावा, सांप को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।



बिना शुल्क के पकडे़ जाएंगे सांप
सांपों को पकड़ने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। हेल्पलाइन नंबर पर सूचना मिलने पर, वन विभाग सांपों को सुरक्षित तरीके से पकड़कर जंगल में छोड़ देगा। वर्तमान में, वन विभाग सपेरों की मदद से सांपों को पकड़कर जंगल में छोड़ता है, लेकिन भविष्य में वन विभाग की अपनी टीम इस कार्य को संभालेगी।

इस कारण उठाया यह कदम
यह कदम इसलिए उठाया गया हैस क्योंकि वन विभाग के अनुसार, पिछले साल में 1500 सांप पकड़े गए और 200 सांपों को सपेरों के कब्जे से छुड़ाकर जंगल में छोड़ा गया। सपेरे सांपों को पकड़कर उनका विष निकालते हैं, जो कि अपराध की श्रेणी में आता है। हेल्पलाइन नंबर के जारी होने के बाद, लोग सीधे वन विभाग को सूचित करके सांपों को बचा सकते हैं। इसके लिए एक विशेष टीम का गठन किया जाएगा जो सांपों को पकड़ने और उन्हें सुरक्षित स्थान पर छोड़ने का कार्य करेगी।

Also Read