Varanasi News : शंकरचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा- साईं की प्रतिमा को सनातनी मन्दिरों से हटाना धर्मानुरूप व सराहनीय

UPT | स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज

Oct 04, 2024 22:20

वाराणसी के सनातन धर्म के देवी देवताओं के मंदिर में स्थापित साई प्रतिमा को हटाने वाले सनातन रक्षक दल के अध्यक्ष अजय शर्मा की गिरफ्तारी...

Varanasi News : वाराणसी के सनातन धर्म के देवी देवताओं के मंदिर में स्थापित साई प्रतिमा को हटाने वाले सनातन रक्षक दल के अध्यक्ष अजय शर्मा की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थन में लोग सामने आ रहे हैं। इसको लेकर ज्योतिष्पीठाधीश्वर शङ्कराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्द ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि सनातनी मन्दिरों से साई बाबा उर्फ चांद मियां की प्रतिमा को हटाने को शास्त्रसम्मत व सराहनीय कार्य बताया है। साथ ही सनातन रक्षक दल के प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा की गिरफ्तारी पर रोष व्यक्त किया है। इसके पहले भी स्वामी अभिमुक्तेश्वरानंद के गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद महाराज ने साइन बाबा के खिलाफ आवाज उठाई थी।



ज्योतिष्पीठाधीश्वर शङ्कराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्द महाराज ने कहा कि सनातनी मन्दिरों में पुजारियों व प्रबन्धकों की नासमझी, लापरवाही व शिथिलता से लोभ, भय अथवा अन्यान्य कारणों से ऐसी मूर्तियां स्थापित कर दी गईं, जिनका सनातन धर्मशास्त्रों में न तो उल्लेख है, न तो कोई उनकी पूजा की विधि है और न ही सनातनधर्मियों को उनसे किसी भी प्रकार की प्रेरणा मिलती है। 

लोगों में मन मे भावना जागृत हुई
उन्होंने आगे कहा कि इस तरह के सनातन धर्म विरोधी कार्य से अपने सनातन धर्म के मन्दिरों को मुक्त कराने के लिए, परिसर में पुनः पवित्र वातावरण बनाने के लिए जागरुकता कुछ लोगों में आई। विशेष करके तब जब ये पता चला कि तिरुपति बालाजी जी मन्दिर से जो प्रसाद बांटा जा रहा था व लोगों को खरीदने पर मिल रहा था उसमें बहुत बड़ी मात्रा में बहुत लम्बे समय तक अखाद्य पदार्थ मिलाए जा रहे थे। ऐसे में शुद्धि के प्रति लोगों में मन मे भावना जागृत हुई। तब उन्होंने सोचा कि हमारे सनातनी मन्दिरों के परिसर में ये जो अशुद्धियों आ गई हैं इनको भी दूर किया जाना चाहिए और इसके लिए कुछ लोग खड़े हुए। ब्राह्मण सभा, सनातन धर्म रक्षक दल व अन्य ऐसी ही कई संस्थाओं के नाम हमको बताये गये और उन लोगों ने साईं की प्रतिमा सनातनी मन्दिरों से हटाने का सराहनीय कार्य किया।

Also Read