लोकसभा चुनाव 2024 : कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, इस सीट पर नतीजे आएंगे सबसे पहले, सियासत की सभी सुर्खियां एक क्लिक पर

कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, इस सीट पर नतीजे आएंगे सबसे पहले, सियासत की सभी सुर्खियां एक क्लिक पर
UPT | लोकसभा चुनाव

Jun 03, 2024 21:49

पूरे देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव का शोर खत्म हो गया है। 01 जून को अंतिम चरण का मतदान हो गया। अब 04 जून को चुनाव के नतीजे आने हैं। इस न्यूज़ बुलेटिन में पढ़ें रोजाना उत्तर प्रदेश चुनाव से संबंधित खबरें...

Jun 03, 2024 21:49

कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, कुछ ही घंटे में आने लगेंगे परिणाम
2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च से शुरू हुआ चुनाव प्रचार 30 मई तक चला। 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान हुआ। वोटिंग प्रोसेस कुल 43 दिन तक चली। अब कल यानी 4 जून को पिछले 80 दिनों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। कल आखिरकार मतगणाना होने जा रहा है। यूपी की 80 लोकसभा सीट की वोटों की गिनती कराए जाने को लेकर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर अर्धसैनिक व पुलिस, पीएसी के जवानों की तैनाती रहेगी। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में वोटों की गिनती की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में सबसे पहले कानपुर, आखिर में गाजियाबाद के नतीजे आएंगे
 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च से शुरू हुआ चुनाव प्रचार 30 मई तक चला। 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान हुआ। वोटिंग प्रोसेस कुल 43 दिन तक चली। अब कल यानी 4 जून को पिछले 80 दिनों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तैयारी पूरी कर ली हैं। यूपी की 80 लोकसभा सीट की मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी, दोपहर बाद से स्पष्ट रुझान और शाम तक परिणाम आने शुरू हो जाएंगे। पोलिंग बूथ की संख्या के आधार पर कानपुर का परिणाम सबसे पहले और गाजियाबाद का सबसे आखिर में आने की उम्मीद है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश की प्रेस कांफ्रेंस को लेकर चुनाव आयोग पहुंची भाजपा
लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार 04 जून को नतीजे आने हैं। उससे पहले सभी पार्टियां एक-दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप कर रही हैं। खासकर एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद बीजेपी के सभी नेता अति उत्साहित नजर आ रहे हैं। तो विपक्षी पार्टियों के नेता इस पोल को सिरे से नकार रहे हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को चुनाव आयोग और एग्जिट पोल पर अपनी बात रखी। इसी को लेकर उत्तर प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेता सोमवार को लखनऊ स्थित चुनाव आयोग के कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने चुनाव आयुक्त रणदीप रिणवा को ज्ञापन सौंपा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बसपा प्रत्याशी बृजेश सोनकर का दावा, उत्तर प्रदेश में जीतेंगे 79 सीटें
पूरे देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी लोकसभा चुनाव का शोर थम गया। 01 जून को अंतिम चरण का मतदान खत्म हो गया। मंगलवार 04 जून को चुनाव के नतीजे आने हैं। चुनाव परिणाम से पहले सभी पार्टियों के नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। इसी बीच बहुजन समाज पार्टी के बहराइच से उम्मीदवार डॉ. बृजेश कुमार सोनकर ने पार्टी की जीत को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हम 79 सीटें जीतने जा रहे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इस दिन नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की लेंगे शपथ
लोकसभा चुनाव के नतीजे 04 जून मंगलवार को आने हैं। उससे पहले सभी पार्टियां अपनी जीत का दावा कर रही है। इसी क्रम में सुहेलदेव समाज पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी बार शपथ लेने की तारीख भी बता दी है। राजभर ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कैसे होती है वोटों की गिनती, EVM से वीवीपैट पर्चियों का मिलान
 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च से शुरू हुआ चुनाव प्रचार 30 मई तक चला। 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान हुआ। वोटिंग प्रोसेस कुल 43 दिन तक चली। अब कल यानी 4 जून को पिछले 80 दिनों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। मतगणना के साथ ही चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों के जीत-हार के नतीजे भी घोषित हो जाएंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि वोटों की गणना कैसे होता है और कैसे EVM से वीवीपैट पर्चियों का मिलान होता है। आइए, हम मतगणना से जुड़ी कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में जानते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चुनाव परिणाम आने से पहले सामने आया चौकाने वाला वीडियो
लोकसभा चुनाव का परिणाम कल यानी मंगलवार को आने वाला है। मंगलवार को सुबह 8 बजे से मतगणना की प्रक्रिया शुरू होनी है और शाम तक यह भी साफ हो जाएगा कि देश में किस पार्टी की सरकार बनने वाली है। हालांकि मतगणना के बाद परिणाम कुछ भी आए लेकिन बीजेपी के कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने वाली है। जिसका एक उदाहरण भी सामने आया है। मतगणना के परिणाम से पहले ही बीजेपी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 21क्विंटल मिठाई का ऑर्डर दे दिया है, जिसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, CEC बोले-इस बार बना वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड
लोकसभा चुनावों के नतीजे आने से एक दिन पहले इलेक्शन कमीशन की दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई।  मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि इस बार वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना। यह हमारे लोकतंत्र की ताकत है। उन्होंने आगे कहा कि यह उन आम चुनावों में से एक है, जिसमें हमने हिंसा नहीं देखी। इसके लिए दो साल की तैयारी की जरूरत थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 

Also Read

सीनियर नर्सिंग ऑफिसर ने आत्मघाती कदम उठाने की दी चेतावनी

5 Jul 2024 05:37 PM

लखनऊ SGPGI : सीनियर नर्सिंग ऑफिसर ने आत्मघाती कदम उठाने की दी चेतावनी

एजीपीजीआई के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाकर धरने पर बैठी सीनियर नर्सिंग ऑफिसर सीमा शुक्ला ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की गुहार लगाई है। और पढ़ें