यूपी@7 : हाथरस कांड की न्यायिक जांच का ऐलान, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

हाथरस कांड की न्यायिक जांच का ऐलान, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें
UPT | UP Latest News

Jul 03, 2024 19:02

UP Latest News : उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड के बाद पूरे प्रदेश में सनसनी फैली हुई है। सैकड़ों लोगों की एक साथ मौत से हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले में हाथरस का दौरा करने के बाद सीएम योगी ने न्यायिक जांच का ऐलान किया। वहीं हाथरस कांड में पहली जांच रिपोर्ट भी सामने आई। इसके साथ ही फिरोजाबाद जिले में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए अवैध जुआ खेल रहे 10 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

Jul 03, 2024 19:02

हाथरस कांड की न्यायिक जांच का ऐलान
सीएम योगी ने बुधवार को हाथरस का दौरा किया और हादसे के पीछे साजिश की आशंका जताई। मीडिया से बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि इस तरह की घटना केवल एक हादसा नहीं है। इसकी न्यायिक जांच होगी। जांच के लिए हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में जांच कराई जाएगी। मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि अगर हादसा है तो उसके पीछे कौन जिम्मेदार है। अगर यह हादसा नहीं  है तो साजिश किसकी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हादसे के जिम्मेदार नहीं बचेंगे- सीएम योगी
सीएम योगी ने बुधवार को प्रेस वार्ता के दौरान हाथरस हादसे पर बात करते हुए कहा कि जो भी लोग जिम्मेदार हैं उन्हें उनकी सजा दिलाई जाएगी। कोई भी दोषी बच नहीं पाएगा। इसके लिए सीएम योगी ने हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में न्यायिक जांच के भी आदेश दे दिए हैं। सीएम योगी ने बताया कि राहत और बचाव के कार्य को आगे बढ़ाने के बाद आयोजकों को पूछतांछ के लिए बुलाया जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम के लिए हमने एडीजी आगरा की अध्यक्षता में एक एसआईटी गठित की है, जिसने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हाथरस कांड में पहली जांच रिपोर्ट आई 
हाथरस हादसे पर पहली जांच पूरी हो गई है। एसडीएम ने डीएम को इसकी रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें बताया गया है कि जब लोग बाबा का आशीर्वाद लेने आ रहे थे तो बाबा की प्राइवेट आर्मी के लोगों ने धक्का-मुक्की की। हादसे के वक्त पंडाल में 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ थी। एसडीएम सिकंदराराऊ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि सत्संग खत्म होने के बाद नारायण साकार हरि (भोले बाबा) के दर्शन और चरण स्पर्श करने के साथ चरण रज माथे पर लगाने के लिए लोग आगे बढ़े।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फिरोजाबाद में पुलिस की बड़ी कार्रवाई 
उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए अवैध जुआ खेल रहे 10 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत की गई। स्थानीय पुलिस को लंबे समय से सूचना मिल रही थी कि शहर के एक मकान में बड़े पैमाने पर जुआ खेला जा रहा है। इस जानकारी के आधार पर, थाना उत्तर पुलिस ने एसओजी (स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप) की मदद से एक योजना बनाई। एसओजी प्रभारी शेलेन्द्र चौहान के नेतृत्व में एक संयुक्त टीम ने संदिग्ध मकान की घेराबंदी की और अचानक छापा मारा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सरकारी दफ्तर होंगे पेपरलेस
सरकारी कार्यालयों में कागजों के वजन को कम करने के लिए ई कार्यालयों पर जोर दिया जा रहा है। मथुरा में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने अधिकारियों की एक बैठक बुलाकर कार्यालय में पेपरलेस काम करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने बुधवार को यहां एक बैठक में अधिकारियों से कहा है कि सबसे पहले कलेक्ट्रेट पर कार्यालय में पेपरलेस कार्यों की शुरुआत की जाए। अधिकतम सूचनाओं का आदान-प्रदान ऑनलाइन किया जाए ।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बेखौफ दबंगों ने सरेआम युवक को मारी गोली
मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र में बेखौफ दबंगों ने एक युवक पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी। दबंगों ने एक मिनट में लगभग तीन राउंड फायरिंग की। लोगों के जुटने पर दबंग हथियार लहराकर धमकी देकर भाग निकले। स्थानीय लोगों ने घायल युवक को अस्पताल में भर्ती कराया है। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने UCC का फिर किया विरोध
ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) को लेकर सवाल उठाते हुए इसे रद्द करने की मांग दोहराई है। साथ ही आंदोलन की चेतावनी दी है। बोर्ड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुधवार को लखनऊ के शिया कॉलेज में आयोजित हुई। इसमें बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सय्यद साएम मेंहदी की अध्यक्षता में यूसीसी सहित कई अन्य मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में मोहर्रम के दौरान पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी सरकार से मांग की गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Re-NEET को लेकर NSUI का प्रदर्शन
नीट 2024 (NEET 2024) विवादों में घिरा हुआ है। एक तरफ लाखों छात्र पेपर को दोबारा कराए जाने की मांग कर रहे हैं तो दूसरी तरफ छात्रों की काउंसलिंग भी शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद में नीट का मुद्दा उठाया है और इसे लेकर सत्तापक्ष को घेरा। वहीं अब उनकी पार्टी की यूथ विंग नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI)
ने बुधवार को राजधानी में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सहारा इंडिया के कई ठिकानों पर ईडी की छापेमारी
लखनऊ में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी की टीम ने सहारा इंडिया कंपनी के कई ठिकानों पर छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि कोलकाता यूनिट ने यह कार्रवाई की है। लखनऊ कार्यालय के कई वरिष्ठ अफसर भी मौके पर मौजूद हैं। प्रवर्तन निदेशालय की टीम अपनी जांच पड़ताल में जुटी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read

BSNL लाया धांसू प्लान, Hotstar, SonyLiv और Zee5 समेत कई OTT भी मिलेंगे मुफ्त

5 Oct 2024 01:43 PM

नेशनल 3 महीने तक फ्री में चलाएं इंटरनेट : BSNL लाया धांसू प्लान, Hotstar, SonyLiv और Zee5 समेत कई OTT भी मिलेंगे मुफ्त

इसमें ग्राहकों को 300 Mbps की तेज स्पीड और हर महीने 6500 GB डेटा मिलता है। यदि आप डेटा खत्म कर लेते हैं, तो भी आप 20 Mbps की स्पीड पर अनलिमिटेड इंटरनेट का लाभ उठा सकते हैं। और पढ़ें