उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 16, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 16, 2024 06:00

ग्रेटर नोएडा से अच्छी खबर, साल के अंत तक 58 सेक्टरों में पहुंचेगा गंगाजल
जल विभाग ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बोर्ड को गंगा जल आपूर्ति परियोजना की नवीनतम स्थिति से अवगत कराया। इस परियोजना के तहत ग्रेटर नोएडा के 58 आवासीय सेक्टरों में से अब तक 44 सेक्टरों में गंगा जल की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। कुल 85 क्यूसेक गंगा जल की आपूर्ति की जा रही है। यह घोषणा ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। लंबे समय से प्रतीक्षित गंगा जल आपूर्ति परियोजना अब धीरे-धीरे साकार हो रही है। इससे पेयजल की मांग को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि इस साल (2024) के अंत तक सभी 58 सेक्टरों में गंगाजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के 397 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के 397 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 20 जून से 19 जुलाई तक चलेगी। लोकसभा चुनाव के बाद आयोग की ओर से जारी यह पहला विज्ञापन है। किसी भी तरह का संशोधन 26 जुलाई तक किया जा सकेगा। भर्ती प्रक्रिया के तहत, होम्योपैथी निदेशालय के अधीन होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के 397 पद भरे जाएंगे। इसके लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2023) पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शाहबेरी से क्रॉसिंग रिपब्लिक तक की सड़क होगी चौड़ी
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के लिए खुशखबरी है। शहर में स्थित शाहबेरी से क्रॉसिंग रिपब्लिक तक की सड़क चौड़ी होने जा रही है। यह प्राधिकरण का एक महत्वपूर्ण निर्णय है, जिससे इस क्षेत्र की यातायात जाम की समस्या का समाधान होगा। यह सड़क गांव शाहबेरी से होकर क्रॉसिंग रिपब्लिक तक जाती है और एनएच-24 से जुड़ती है। यहां की घनी आबादी और भारी यातायात के कारण इस सड़क पर अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है। अब इस समस्या को हल करने के लिए प्राधिकरण ने ठोस कदम उठाया है। शाहबेरी से क्रॉसिंग रिपब्लिक तक 1200 मीटर लंबी सड़क के दोनों ओर 1.50 मीटर का विस्तार किया जाएगा। साथ ही आरसीसी नालियों का भी निर्माण किया जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गंगा में क्रूज चलाने की तैयारी
वाराणसी-प्रयागराज के बीच जलमार्ग की कनेक्टिविटी मजबूत होगी। दोनों महत्वपूर्ण शहरों के बीच क्रूज, मिनी क्रूज और मोटर बोट का संचालन शुरू होने जा रहा है। इसके लिए चैनेलाइजेशन के तहत गेज और ड्रेजिंग का काम होगा। उम्मीद है कि महाकुंभ से पहले काम पूरा हो जाएगा। पीएम गति शक्ति योजना के तहत वाराणसी को जलमार्ग का नया केंद्र बनाया जा रहा है। रामनगर मल्टीमॉडल टर्मिनल को सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। वाराणसी से हल्दिया तक मालवाहक जलयान का संचालन हो रहा है। गंगा विलास क्रूज से वाराणसी का जुड़ाव किया गया है। प्रयागराज तक क्रूज चलाकर वाराणसी को केंद्र के रूप में विकसित करने की तैयारी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के 18 करोड़ लोगों को फ्री राशन के लिए कराना होगा यह काम
अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार के फ्री राशन स्कीम का लाभ ले रहे हैं तो बिना समय बर्बाद किए आपको ई- केवाईसी करा लेना चाहिए। ई- केवाईसी राशन कार्ड धारक किसी भी राशन विक्रेता की दुकान पर जाकर आसानी से करा सकते हैं। शासन की तरफ से राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी कराया जा रहा है। विभाग का मानना है कि कई जगहों पर मृतक या फिर बाहर रहने वाले लोग भी राशन का लाभ ले रहे हैं। ई-केवाईसी से यह जानकारी मिल सकेगी की मुखिया के अलावा घर में और कितने लोग है। सत्यापन के बाद बाहर रहने वाले और मृतकों के नाम हटा दिए जाएंगे। इससे जो लोग सच में फ्री राशन के हकदार है उन्हें राशन मिल पाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपनी परास्नातक प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। ये परीक्षाएं 1 से 4 जुलाई तक दो पालियों में ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में होंगी। अभ्यर्थी परीक्षा से एक सप्ताह पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर निर्धारित कॉलम में एप्लीकेशन, आईडी और जन्मतिथि भरकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, 1 जुलाई को पहली पारी में एलएलबी और एलएलएम की प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड में होंगी। दूसरी पारी में एम.कॉम की प्रवेश परीक्षा दोनों मोड में होंगी। पीजीटीएटी एक में शामिल विषयों की प्रवेश परीक्षाएं दो जुलाई को पहली पारी में दोनों मोड में होंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में महंगी हुई जमीन, आवास विकास ने 16% तक बढ़ा दी कीमतें
यूपी आवास विकास परिषद (Housing Development Council) ने अपनी विभिन्न योजनाओं में जमीन की कीमतें बढ़ा दी हैं। इनमें तीन से लेकर लगभग 16 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। जो तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। आवास विकास लखनऊ की अवध विहार, वृन्दावन और गोकुल ग्राम बीबी खेड़ा योजना में भूखण्डों की कीमतें बढ़ाई गई हैं। कानपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, बस्ती, गोरखपुर, सुल्तानपुर, झांसी, इटावा और अलीगढ़ सहित कई शहरों में कीमतें बढ़ाई गई हैं। आवास विकास ने पहले अप्रैल में ही जमीन की कीमतें बढ़ाने की तैयारी की थी। लेकिन आचार संहिता लागू हो जाने की वजह से बढ़ोत्तरी नहीं हो पाई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें