उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 03, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 03, 2024 06:00

धार्मिक नगरियों को जोड़ेगा NH-135A
धार्मिक नगरी विंध्याचल को अयोध्या से जोड़ने के लिए फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग 135ए का निर्माण किया जा रहा है। इसी हाईवे पर अंबेडकरनगर जिले में बनने वाले तीन बाईपास के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य इस माह में शुरू होने वाला है। इसके लिए क्षेत्र में लगभग 1200 किसानों को नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अधिग्रहण का कार्य सबसे पहले अकबरपुर की दिशा से शुरू किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के लिए विभाग ने किसानों को नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 1,653 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के तीसरे चरण का निर्माण पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर से अकबरपुर तक किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज में बनेगा डिजिटल कुंभ म्यूजियम
उत्तर प्रदेश सरकार महाकुंभ 2025 को एक भव्य और यादगार आयोजन बनाने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां कर रही है। सरकार के निर्देश पर पर्यटन विभाग ने एक अनूठी पहल करते हुए प्रयागराज में डिजिटल कुंभ म्यूजियम बनाने की योजना तैयार की है। यह म्यूजियम आगंतुकों को कुंभ मेले से जुड़ी ऐतिहासिक और आध्यात्मिक जानकारी प्रदान करेगा, जिसे डिजिटल माध्यमों के जरिए बेहद आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया जाएगा। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रयागराज के अरैल रोड, नैनी स्थित शिवालय पार्क के पास यह म्यूजियम बनाया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार का किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस
उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय में वृद्धि को प्राथमिकता दे रही है। इसके लिए प्रदेश में कुल 89 कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) स्थापित किया गया है। सरकार के निर्देश के तहत हर केंद्र अपने कार्यक्षेत्र के दो गांवों को गोद लेकर रबी फसल सत्र 2024-25 के लिए नई तकनीकों से किसानों को परिचित कराएंगे। इसके लिए सरकार ने इन केंद्रों को दस हेक्टेयर भूमि तकनीकी प्रदर्शन और बीज उत्पादन हेतु निःशुल्क प्रदान की गई है। कृषि विज्ञान केंद्रों का मुख्य ध्यान नई तकनीकों को किसानों तक ले जाने, उनके कौशल में वृद्धि और प्रशिक्षण पर है, ताकि प्रगतिशील किसानों को कृषि प्रसार से जोड़ा जा सके।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नवरात्रि पर रेलवे का श्रद्धालुओं को तोहफा
नवरात्रि के पावन अवसर पर मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रेलवे ने श्रद्धालुओं को एक खास तोहफा दिया है। रेलवे प्रशासन ने विशेष ट्रेन का संचालन शुरू किया है, जो नवरात्र से लेकर 26 नवंबर तक चलने वाली है। यह ट्रेन धनबाद से जम्मूतवी तक श्रद्धालुओं को ले जाएगी। इससे भक्तजन माता वैष्णो देवी के दर्शन आसानी से कर सकेंगे। नवरात्रि पर धनबाद-जम्मूतवी एक्सप्रेस चलाई जाएगी। इस ट्रेन की यात्रा की शुरुआत धनबाद से मंगलवार को शुरू हुई है। यह ट्रेन सुबह 10:10 बजे धनबाद से रवाना होकर 2 अक्टूबर को सुबह 5:20 बजे टूंडला रेलवे स्टेशन पर रुकी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

टोल प्लाजा पर बिना शुल्क दिए भी गुजर सकते हैं वाहन
भारत में सड़क नेटवर्क की गिनती दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में होती है। देश के राजमार्गों और एक्सप्रेसवे की मरम्मत और देखभाल के लिए टोल प्लाजा का निर्माण किया गया है, जहां वाहनों से टोल टैक्स लिया जाता है। हालांकि, टोल शुल्क से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां हैं, जिनके आधार पर आप बिना टोल चुकाए भी प्लाजा से गुजर सकते हैं। टोल टैक्स से जुड़ी इन आवश्यक जानकारियों के बारे में NHIA (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने कुछ नियम जारी किए हैं, जिन्हें जानकर आप काफी राहत महसूस कर सकते हैं। यह नियम खासकर उन लोगों के लिए राहत भरे हैं, जिन्हें अक्सर लंबी लाइनों और ट्रैफिक की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली में जल्द दौड़ेंगी 25 नई ई-बसें
यूपी में बरेली के लोगों के लिए खुशी की खबर सामने आई है। मंगलवार की शाम कमिश्नर की अध्यक्षता में बरेली और शाहजहांपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में शाहजहांपुर की तरह 25 ई-बसों को पूरी तरह से ऑनरोड करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही, ई-बसों के लोड फैक्टर को बढ़ाने के लिए चार्टर्ड और निजी बुकिंग की भी अनुमति दी गई। बुकिंग घंटा और किलोमीटर के आधार पर की जाएगी, जिससे शादी, पार्टी, पिकनिक और अन्य निजी कार्यक्रमों के लिए इन बसों का उपयोग किया जा सकेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read