उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 19, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 19, 2024 06:00

यूपी के चार जिलों में बनेंगे 2250 घरेलू बायो गैस संयंत्र
उत्तर प्रदेश सरकार ने चार जिलों में 2250 घरेलू बायो गैस संयंत्रों की स्थापना की योजना बनाई गई है। इस परियोजना के तहत राज्य के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ ईंधन और जैविक खाद का उत्पादन किया जाएगा। सिस्टेमा बायो संस्था को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसे शुक्रवार को पर्यावरण निदेशालय में स्वीकृति पत्र सौंपा गया। पर्यावरण निदेशालय को भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए यह लक्ष्य दिया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में बनेगा एक और एक्सप्रेस-वे
लखनऊ में आयोजित योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है, जिसमें न्यू नोएडा, ग्रेटर नोएडा फेस-2 और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए 16 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत, 1500 हेक्टेयर भूमि पर एक लॉजिस्टिक हब भी स्थापित किया जाएगा। यह निर्णय यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर उच्च अधिकारियों के विचार-विमर्श के बाद लिया गया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास की कृषि भूमि को औद्योगिक क्षेत्र में बदलने का निर्णय भी लिया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

796 वर्ग किमी में बसेगा नया शहर
उत्तर प्रदेश सरकार ने यमुना विकास प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 को आधिकारिक मंजूरी दे दी है। इस प्लान के अंतर्गत गौतमबुद्ध नगर के 131 गांव और बुलंदशहर के 95 गांव का अधिग्रहण किया जाएगा, जिससे कुल 226 गांव शामिल होंगे। यह नया शहर 796 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में विकसित होगा, जो पहले निर्धारित 583 वर्ग किलोमीटर से अधिक है। इस मास्टर प्लान का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के विकास को गति देना और यमुना नदी के किनारे के इलाकों में बुनियादी ढांचे का विस्तार करना है। यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह के अनुसार, इस नए शहर में 37 लाख लोगों के रहने की योजना बनाई गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए बढ़ी सुविधाएं
काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं। मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुलभ दर्शन शुल्क में कमी की गई हैं। वहीं मंदिर में मिलने वाले प्रसाद की नई रेट लिस्ट भी जारी कर दी गई है। काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने वाले भक्तों के लिए कुछ नई सुविधाओं की घोषणा की गई है। मंदिर प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने और श्रद्धालुओं को राहत प्रदान करने के लिए सुलभ दर्शन व्यवस्था का शुल्क घटाकर 250 रुपये कर दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज IIIT को मिली बड़ी जिम्मेदारी
प्रयागराज स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) ने एक नई उपलब्धि हासिल की है। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा इसे 6G तकनीक पर अनुसंधान के लिए चयनित किया गया है। IIIT-A को 5G उपयोग मामलों की प्रयोगशाला के रूप में मान्यता मिली है और इसे दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास निधि (TTDF) योजना के तहत "संसाधन प्रबंधन के साथ एंड-टू-एंड संचार के लिए एक अर्थपूर्ण शिक्षण-आधारित वास्तुकला का डिजाइन और विश्लेषण" विषय पर 1.46 करोड़ रुपये का वित्त पोषण प्राप्त हुआ है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

स्मार्ट जल प्रबंधन से मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जनवरी 2025 में शुरू होने वाले महाकुंभ को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में तेजी ला रही है। योगी सरकार द्वारा महाकुंभ मेला क्षेत्र को नवीन सुविधाओं से युक्त करने के साथ ही पूरे प्रयागराज में तमाम इनोवेशन व टेक बेस्ड इनीशिएटिव्स को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कड़ी में, योगी सरकार वेबसाइट व मोबाइल ऐप बेस्ड ‘वॉटर मॉनिटरिंग मैनेजमेंट सिस्टम’ के जरिए महाकुंभ मेला क्षेत्र में जल प्रबंधन की प्रक्रिया को पूरा करने पर फोकस कर रही है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read