उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 23, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 23, 2024 06:00

ये 18 फैसले बदल देंगे गौतमबुद्ध नगर के किसानों, युवाओं और ग्रामीणों की तकदीर
गौतमबुद्ध नगर के किसानों, युवाओं और खेतिहर मजदूरों के लिए बहुत बड़ी खबर है। जिले के तीनों विकास प्राधिकरणों (नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी) से प्रभावित हजारों किसानों की समस्याओं का समाधान सरकार ने तलाश लिया है। जिले किसानों ने 28 मांगें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने रखी थीं। सीएम ने समाधान तलाश करने के लिए विधानसभा चुनाव से पहले रेवेन्यू बोर्ड के चेयरमैन की अध्यक्षता में हाई-पावर कमिटी का गठन किया था। मंगलवार को हाई-पावर कमेटी की सिफारिशों को सार्वजानिक कर दिया गया है। इसके बाद किसानों ने आंदोलन स्थगित कर दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपीनेडा के 736 करोड़ के 21 निवेश प्रस्ताव मंजूर
प्रदेश सरकार ने राज्य में जैविक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक जरुरी कदम उठाया है। मंगलवार को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की 21 परियोजनाओं को राज्य स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृति दी गई है। इन स्वीकृतियों के साथ अब तक कुल 53 जैव ऊर्जा से संबंधित परियोजनाओं को राज्य सरकार से मंजूरी प्राप्त हो चुकी है, जिनकी कुल निवेश लागत 2525 करोड़ रुपए है। उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (यूपीनेडा) को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में लगभग सात लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

त्योहारों में यात्रियों को मिलेगी राहत
प्रयागराज में, उत्तर मध्य रेलवे ने त्योहारों के दौरान यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है। इस साल दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर, रेलवे 130 विशेष गाड़ियों के जरिए कुल 667 फेरे संचालित करेगा। हर साल इन त्योहारों के दौरान विशेष गाड़ियों का संचालन किया जाता है और इस साल उनकी संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी की गई है। दरअसल, दिवाली और छठ पर्व के दौरान लाखों यात्री रेल का सहारा लेते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आगरा से तीन शहरों की फ्लाइट्स का समय बदला
उत्तर प्रदेश के आगरा में इंडिगो एयरलाइंस ने 27 और 29 अक्टूबर से आगरा से मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जाने वाली उड़ानों के समय में बदलाव किया है। टूर ऑपरेटरों को भी इस बदलाव की जानकारी दे दी गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक योगेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि मौसम में बदलाव के कारण इंडिगो ने कई उड़ानों के समय में परिवर्तन किया है। इस वर्ष कंपनी ने आगरा से लखनऊ, भोपाल और अहमदाबाद की सीधी उड़ानें बंद कर दी हैं, जबकि हैदराबाद के लिए नई उड़ानें शुरू की गई हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिसंबर 2025 तक मेरठ से सराय काले खां तक दौड़ने लगेगी नमो भारत
रैपिड रेल नमो भारत को एनसीआर के शहरी क्षेत्रों की लाइफ लाइन बनाने की तैयारी है। ये बात साहिबाबाद पहुंचे केंद्रीय शहरी आवास एवं विकास और ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कही। उन्होंने बताया कि रैपिड रेल नमो भारत दिसंबर-2025 तक मेरठ से दिल्ली के सराय काले खां तक दौड़ेगी। इसके बाद नमो भारत का विस्तार किया जाएगा। नमो भारत को दिल्ली-पानीपत, दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर, गाजियाबाद-खुर्जा, दिल्ली-बहादुरगढ़-रोहतक, गाजियाबाद-हापुड़, दिल्ली-शाहदरा-बड़ौत और दिल्ली-फरीदाबाद-बल्लभगढ़-पलवल रूट पर चलाया जाएगा। सोमवार को रैपिड रेल ने अपना एक साल पूरा कर लिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

न्यू नोएडा विकास योजना, 84 गांवों में होगा भूमि अधिग्रहण
न्यू नोएडा के मास्टर प्लान 2041 को प्रदेश सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद अब जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दादरी और बुलंदशहर के 84 गांवों की जमीन पर दादरी, नोएडा, गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन (DNGIR) बसाने की योजना बनाई गई है। नोएडा अथॉरिटी ने नए नोएडा को गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर से जोड़ने के लिए तीनों जिलों के जिलाधिकारियों को फाइनल ड्राफ्ट भेजा है। जमीन अधिग्रहण शुरू होते ही इन 84 गांवों के लगभग 20 हजार किसानों को मुआवजा मिलेगा, जिससे यहां के किसान लखपति से करोड़पति बन सकेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

कहा- 'उन अधिकारियों के नाम लाल स्याही से लिख लो, सरकार आने पर होगा हिसाब'

23 Oct 2024 05:20 PM

नेशनल शिवपाल यादव का भाजपा पर तीखा वार : कहा- 'उन अधिकारियों के नाम लाल स्याही से लिख लो, सरकार आने पर होगा हिसाब'

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की घोषणा के बाद समाजवादी पार्टी (SP) ने अपनी चुनावी गतिविधियों को तेज कर दिया है। और पढ़ें