जनकपुरी में छाई रामबरात की धूम : भव्य सजावट के साथ सुरक्षा के विशेष इंतजाम, एलईडी के माध्यम से होगा लाइव प्रसारण

UPT | आगरा जनकपुरी महोत्सव

Sep 20, 2024 12:26

आगरा के जनकपुरी महोत्सव में रामबरात की रौनक धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही है। इस बार महोत्सव में विशेष भव्यता के साथ-साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। कुल 51 भव्य द्वार बनाए जा रहे हैं।

Agra News : आगरा के जनकपुरी महोत्सव में रामबरात की रौनक धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही है। इस बार महोत्सव में विशेष भव्यता के साथ-साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। कुल 51 भव्य द्वार बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 7 प्रमुख द्वारों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। इन एलईडी के माध्यम से जनकपुरी महोत्सव का लाइव प्रसारण किया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं को भगवान राम और माता सीता के दर्शन में कोई कठिनाई न हो।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए नगर निगम की टीम ने अतिक्रमण हटाने का काम किया है। इसके अलावा, सड़कों का निर्माण और डिवाइडर बनाने का कार्य भी तेजी से जारी है। इससे रामबरात के दौरान आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

भक्तिमय माहौल से गूंज रहा शाहगंज क्षेत्र
शाहगंज क्षेत्र पूरी तरह भक्तिमय हो गया है। चारों ओर भगवान राम और माता सीता के भक्ति गीतों की मधुर धुन सुनाई दे रही है। जनकपुरी महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष गौरव अग्रवाल ने बताया कि रामायण के विभिन्न पात्रों के नाम पर इन द्वारों का नामकरण किया गया है। संयोजक गौरव राजावत ने बताया कि महोत्सव के मुख्य मंच का लाइव प्रसारण एलईडी के जरिए किया जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं को दूर से भी भगवान राम और माता सीता के दर्शन हो सकेंगे।

राम जन्म उत्सव की तैयारी
जनकपुरी कार्यालय पर संध्या आरती का आयोजन हुआ, जिसमें समिति के अन्य सदस्यों सहित प्रमुख व्यक्ति उपस्थित रहे। वहीं, बाग फरजाना स्थित राजा दशरथ के स्वरूप संतोष शर्मा के निवास पर राम जन्म की तैयारी बड़े जोर-शोर से की जा रही है। 23 सितंबर को राम जन्म उत्सव मनाया जाएगा, जिसके लिए उपहार के रूप में खिलौने और मेवे के पैकेट तैयार किए जा रहे हैं।

विवाह की तैयारियां भी जोरों पर
राम जन्म के बाद भगवान राम और माता सीता के विवाह की तैयारी शुरू की जाएगी। विवाह निमंत्रण के लिए पीले चावल बांटने की परंपरा निभाई जा रही है। इस अवसर पर रानी कौशल्या की स्वरूप ललिता शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन क्षेत्रीय महिलाएं एकत्र होकर भजन-कीर्तन करती हैं। इस पवित्र आयोजन में रुचि अग्रवाल, रजनी शर्मा, युक्ति शर्मा, ममता शर्मा, अनुराधा और अन्य महिलाएं भी शामिल हुईं।

Also Read