Mathura News : एक रात में काट डाले 300 हरे पेड़, वन विभाग की शिकायत पर कार्रवाई की तैयारी...

UPT | एक रात में काट डाले 300 हरे पेड़।

Sep 20, 2024 11:52

भूमाफिया ब्रज की हरी भरी धरा का पतन करने में लगे हैं। जबकि सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करा रही है। छटीकरा वृंदावन रोड पर डालमिया फार्म में सैकड़ों हरे पेड़ों के कटान की खबरें प्रसारित होने के बाद...

Mathura News : भूमाफिया ब्रज की हरी भरी धरा का पतन करने में लगे हैं। जबकि सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करा रही है। छटीकरा वृंदावन रोड पर डालमिया फार्म में सैकड़ों हरे पेड़ों के कटान की खबरें प्रसारित होने के बाद वन विभाग हरक़त में आया। मथुरा रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी अतुल तिवारी ने 10 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

ये है पूरा मामला
थाना जैंत पर भारतीय वन अधिनियम अंतर्गत पांच धाराओं में दर्ज कराए मुकदमे में अतुल तिवारी ने बताया कि छटीकरा वृंदावन रोड पर डालमिया नामक परिसर में लगभग 300 हरे पेड़ों को माफिया एवं बिल्डरों द्वारा जेसीबी, मशीन पॉवर, पोकलिन मशीन व सैकड़ों मजदूरों को लेकर रातोंरात काट दिया गया। मौके पर प्राथमिक जांच में मालूम हुआ कि यह जमीन डालमिया एंड संस के नाम है। बिल्डरों ने इस भूमि पर प्लाटिंग आदि की योजना बना ली है।

आरोपियों पर कार्रवाई की तैयारी
अतुल तिवारी ने बताया कि मौके पर एक व्यक्ति ने इस भूमि का बिल्डिंग प्लान भी उपलब्ध कराया। वन कार्मिक की सहायता से डालमिया परिसर में 263 हरे पेड़ व 35 पेड़ छटीकरा वृंदावन मार्ग की बाईं पटरी पर काटे गए हैं। पेड़ों के काटने के मामले में मालिक मैसर्स डालमिया एंड संस, नारायण प्रसाद डालमिया निवासी लाला लाजपतराय सरानी, कोलकाता, श्रीचंद धनुका पुत्र शंकर लाल धनुका, अरुणा धनुका निवासी लोडन स्ट्रीट कोलकाता, मृगांक धानुका पुत्र चंद्र कुमार धानुका ने गुरुकृपा तपोवन भूमि का मालिक, अन्य मालिक व बिल्डर, जेसीबी का मालिक, पोकलिन का मालिक व श्रमिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। थाना प्रभारी जैंत अश्वनी कुमार ने बताया कि क्षेत्रीय वन अधिकारी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Also Read