आगरा तक पहुंची हाथरस कांड की आंच : डीआरएम ने अधिकारियों के कसे पेंच, मुड़िया पूर्णिमा मेले को लेकर की बैठक

UPT | मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल

Jul 05, 2024 18:17

हाथरस कांड की विभीषिका के बाद आगरा रेल डिवीजन ने सबक लेते हुए मथुरा में आयोजित किए जाने वाले मुड़िया पूर्णिमा को लेकर मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने अपने मातहतों के साथ बैठक कर इतने बड़े आयोजन को सफल बनाने के लिए....

Short Highlights
  • हाथरस जैसे कांड को लेकर रेलवे ने किया मंथन 
  • मुड़िया पूर्णिमा मेले को लेकर देश के विभिन्न क्षेत्रों से चलाई जाएंगी विशेष ट्रेन
  • कई ट्रेनों का होगा अतिरिक्त ठहराव 
Agra News : उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए सत्संग में मची भगदड़ में करीब 121 लोगों की जान जा चुकी है। इस वीभत्स हादसे के बाद राजनीति भी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। विपक्ष एकजुटता के साथ प्रशासन और सरकार को कटघरे में खड़ा करता दिखाई दे रहा है, तो उधर सरकार और प्रशासन द्वारा हाथरस कांड के आरोपियों पर कार्रवाई की बात की जा रही है। हाथरस कांड के बाद भारतीय रेलवे ने भी सबक लिया है। हाथरस कांड की विभीषिका के बाद आगरा रेल डिवीजन ने सबक लेते हुए मथुरा में आयोजित किए जाने वाले मुड़िया पूर्णिमा को लेकर मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने अपने मातहतों के साथ बैठक कर इतने बड़े आयोजन को सफल बनाने के लिए चर्चा की। डीआरएम की बैठक में हाथरस कांड की गूंज भी सुनाई दी।

अलर्ट मोड पर रेलवे प्रशासन
आगरा रेल डिवीजन देश के महत्वपूर्ण रेलवे मण्डलीय कार्यालयों में से एक है। जहां एक तरफ विश्व विख्यात ताजमहल का शहर आगरा है, जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में ताज के दीदार के लिए देसी और विदेशी सैलानी पहुंचते हैं। वहीं दूसरी तरफ कान्हा की जन्मस्थली मथुरा है। दोनों ही जनपद आगरा रेल डिवीजन के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसी कड़ी में मथुरा में हर साल आयोजित होने वाले मुड़िया पूर्णिमा मेले को लेकर रेलवे प्रशासन अभी से सजग और अलर्ट मोड पर है। 16 से 23 जुलाई तक आयोजित किए जाने वाले मुड़िया पूर्णिमा मेले को लेकर मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल अपने अधीनस्थों के साथ एक बड़ी मैराथन बैठक की। डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल की बैठक में हाथरस कांड की गूँज भी सुनाई दी, इसका मुख्य कारण था मथुरा में आयोजित किए जाने वाले विशाल मुड़िया पूर्णिमा का मेला। इसमें देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु मथुरा पहुंचते हैं। मुड़िया पूर्णिमा मेले में मथुरा जंक्शन और आगरा कैंट के साथ-साथ डिवीजन के अन्य रेलवे स्टेशन पर क्राउड अत्यधिक होगा। इस क्राउड को कैसे मैनेज किया जाए और मथुरा के मेले को कैसे शांतिपूर्वक संपन्न कराया जाए इसी पर डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने अधीनस्थों के साथ लंबी चर्चा की।



क्राउड को कंट्रोल करना सबसे बड़ी चुनौती
रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि मुड़िया पूर्णिमा का मेला भगवान श्रीकृष्ण की आस्था का मुख्य केंद्र रहा है। यहां पर देशभर से लाखों श्रद्धालु मथुरा में परिक्रमा लगाने के लिए पहुंचते हैं, मेले में पहुंचने के लिए सबसे बड़ा माध्यम भारतीय रेलवे है। आगरा रेल डिवीजन इस महत्वपूर्ण एवं बड़े आयोजन को शांतिपूर्वक संपन्न करने के लिए जीआरपी, आरपीएफ, स्थानीय पुलिस और स्थानीय प्रशासन का सहयोग लेगा। डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि मुड़िया पूर्णिमा मेले को लेकर मथुरा जंक्शन पर क्राउड बहुत अत्यधिक होगा, इस क्राउड को कंट्रोल करना सबसे बड़ी चुनौती है। हाथरस जैसी किसी भी तरीके की कोई घटना न हो इसके लिए रेलवे ने RPF बल के अतिरिक्त करीब 250 जवान तो वहीं जीआरपी के करीब 350 अतिरिक्त जवानों को डिप्यूट किया जा रहा है। इन सबके साथ ही सीसीटीवी से निगरानी रखने के साथ साथ स्थानीय पुलिस प्रशासन का भी सहयोग लिया जाएगा।

प्रशासनिक अधिकारियों ने की बैठक
डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश टाइम्स से कहा कि हाथरस की घटना बेहद दुखद है, इस तरह की घटना की पुनरावृति न हो इसके लिए रेलवे प्रतिबद्ध है। मुड़िया पूर्णिमा जैसे महत्वपूर्ण पर्व को लेकर रेलवे ने अभी से कमर कसना शुरू कर दिया है। इसी को लेकर आज शुक्रवार को मंडल के प्रशासनिक अधिकारियों एवं जीआरपी और आरपीएफ के साथ बैठक की गई। इस पर्व को किस तरीके से सुरक्षित संपन्न कराया जा सकता है, इस पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि रेलवे अपने यात्रियों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है, रेलवे अपनी तरफ से मुड़िया पूर्णिमा को लेकर कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ेगा। मुड़िया पूर्णिमा को लेकर अधिकारियों की भी जिम्मेदारी तय कर दी गई है, मुड़िया पूर्णिमा को लेकर किसी भी तरीके की कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी और न ही लापरवाही पर बर्दास्त होगी।

मथुरा का महत्वपूर्ण मेला
मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि इस महत्वपूर्ण मेले को लेकर रेलवे ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष ट्रेनें संचालित की जा रही हैं। इसके साथ ही कई ट्रेनों का मथुरा पर अतिरिक्त ठहराव भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कासगंज, एटा एवं मध्य प्रदेश की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि अगर क्राउड बढ़ता है तो आगे और भी ट्रेनों को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि झांसी एवं ग्वालियर से आने वाली पैसिंजर एवं आगरा कैंट-नई दिल्ली इंटर सिटी एवं मैनपुरी-आगरा मेमो को मथुरा जंक्शन तक बढ़ाया जाएगा। इन ट्रेनों को मथुरा जंक्शन तक बढ़ने से यात्रियों को राहत मिलेगी।

Also Read