'एक पेड़ मां के नाम' थीम पर कराया पौधारोपण : पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ अभियान, जिले में मनाया जा रहा वन महोत्सव

UPT | पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ अभियान

Jul 07, 2024 19:42

शहर रेंज शहर रेंज के अन्तर्गत कलाकृति चौराहे से ताज नेचर चौक तक पौधों की रथ यात्रा निकालकर पौधारोपण थीम “एक पेड़ माँ के नाम“ एवं “पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ“ अभियान के तहत मनाया गया वन महोत्सव...

Agra News : आगरा शहर रेंज में एक अनोखा वन महोत्सव आयोजित किया गया। कलाकृति चौराहे से ताज नेचर वॉक तक वाद्य यंत्रों के साथ पौधों की रथ यात्रा निकाली गई। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 'एक पेड़ मां के नाम' और 'पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ' जैसे पर्यावरण संरक्षण के संदेशों को फैलाना था। सामाजिक वानिकी प्रभाग के निदेशक आदर्श कुमार ने बताया कि समारोह का उद्घाटन आगरा जोन के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक बी. प्रभाकर ने किया। प्रभाकर ने अपने संबोधन में पर्यावरण जागरूकता और स्वस्थ जीवनशैली पर जोर दिया। उन्होंने उपस्थित लोगों से पौधारोपण में भाग लेने और विशेषकर अपनी माताओं के नाम पर पेड़ लगाने का आग्रह किया।

समारोह में लगाए ये पौधे
जैतपुर रेंज के खिलावली वन ब्लॉक में वन महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान दलवीर सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य जितेन्द्र सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी कोमल सिंह और उप क्षेत्रीय वन अधिकारी धमेन्द्र सिंह सहित अन्य वनकर्मी और स्थानीय निवासी उपस्थित थे। समारोह में शीशम, कंजी, पीपल, अर्जुन और जामुन के पौधे लगाए गए।

लोगों को पौधारोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया
फतेहाबाद रेंज में, गोमती इंटर कॉलेज में वन महोत्सव मनाया गया। कॉलेज के प्रधानाचार्य संजय शर्मा मुख्य अतिथि थे। वनकर्मी डालचंद और राकेश उपाध्याय के साथ विद्यार्थियों ने नीम, शीशम और जामुन के पौधे रोपे। कार्यक्रम के दौरान तुलसी, करी पत्ता, गिलोय, अमरूद, अनार और जामुन जैसे विभिन्न प्रकार के पौधे वितरित किए गए, जिससे लोगों को घर पर भी पौधारोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाई
वन विभाग के अधिकारियों ने लोगों से पौधारोपण में भाग लेने और अपनी माताओं के नाम पर पेड़ लगाने का आग्रह किया। बाह, पिनाहट, खेरागढ़, बांईपुर और एत्मादपुर रेंज में भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें पौधारोपण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाई गई।

वन महोत्सव समारोह में कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों और संगठनों की उपस्थिति रही। इनमें शामिल थे :
  • डॉ. अनिल कुमार पटेल, वन संरक्षक, आगरा वृत्त
  • आदर्श कुमार, IFS, प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी प्रभाग
  • अरविन्द कुमार मिश्र, उप प्रभागीय वनाधिकारी
  • दिशा सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी, शहर

Also Read