Agra News : शहर के पार्कों में सुरक्षा पर कमिश्नर सख्त, बदमाशों की आवाजाही रोकने के निर्देश 

UPT | शहर के पार्कों और झीलों के सुंदरीकरण पर चर्चा करतीं कमिश्नर रितु माहेश्वरी।

Jun 20, 2024 17:51

शाहजहाँ पार्क व पालीवाल पार्क में पेड़-पौधों की सिंचाई हेतु एसटीपी का पानी प्रयोग में लाये जाने से संबंधित तैयार की गयी कार्ययोजना का आंगणक पुनः रिवाइज करने के निर्देश...

Short Highlights
  • ताज व्यू गार्डन और उद्यान विभाग के पार्क को हेरिटेज पार्क के रूप में किया जाए। 
  • शहर के पार्कों को खूबसूरत और सुविधाजनक बनाने की कवायद।
Agra News : मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने पालीवाल पार्क के दूसरे भाग को चिल्ड्रन पार्क के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पार्क के जितने हिस्से में चिल्ड्रन पार्क विकसित किया जाना है, उसे चिह्नित कर किसी सलाहकार के माध्यम से पार्क की डिजायन बनवाएं। उसमें बढ़िया व मॉडर्न बच्चों के झूले लगाएं जाएं। पार्क में पहले से ही लगे पेड़ों को किसी तरह का नुकसान न हो। समिति में शामिल पर्यावरणविद् सदस्यों द्वारा जोंस लाईब्रेरी से आगे वाले क्षेत्र में फैली गंदगी से अवगत कराया गया। 

पार्कों के सुंदरीकरण के निर्देश
कमिश्नर रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में उद्यान विकास समिति की बैठक हुई। बैठक की शुरुआत पूर्व की समिति की बैठक की अनुपालन आख्या की स्थिति पर चर्चा की गयी। कमिश्नर ने आंबेडकर पार्क के सुदृढ़ीकरण, बाउंड्रीवाल, फाउंटेन के जीर्णोद्धार तथा शाहजहां पार्क की क्षतिग्रस्त ग्रिल का कार्य पर्यटन सहभागिता मद से कराने के लिए का योजना तैयार करने के निर्देश दिये। शाहजहां पार्क में विद्युत पोल पर एलईडी लाइट लगाने, शाहजहां पार्क के खोले जाने के समय, पार्क के अंदर नर्सरी को आकर्षक स्वरूप में लाने के कई विचार व सुझाव रखे गए। मंडलायुक्त ने सभी सुझावों को शामिल करते हुए शाहजहां पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए प्रॉपर एजेंडा तैयार करने, आवश्यकतानुसार लाइटिंग करने तथा पार्क को आमजन के लिए रात 9 बजे तक खोले जाने के निर्देश दिये।

बाल विहार झील में पानी की सफाई के निर्देश 
पालीवाल पार्क के बाल विहार झील में पानी की सफाई के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि झील में हमेशा साफ रहे एवं रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए एजेंसी के माध्यम से कार्ययोजना तैयार की जाए। संजय पार्क की भूमि पर शोभाकार पौधों की बिक्री केंद्र बनाने तथा संजय पार्क के दूसरे भाग में जलभराव की समस्या का निदान करने के निर्देश दिए। शाहजहां पार्क व पालीवाल पार्क में पेड़-पौधों की सिंचाई के लिए एसटीपी का पानी प्रयोग में लाने की कार्ययोजना के रिवाइज करने के निर्देश दिये। 

उद्यान विभाग को 1.20 लाख पौधारोपण करने का लक्ष्य 
रितु माहेश्वरी ने बताया कि इस वर्षा काल में उद्यान विभाग को 1.20 लाख पौधारोपण करने का लक्ष्य मिला है। ताज व्यू गार्डन, पालीवाल पार्क, यमुना किनारा रोड एवं शाहजहां पार्क में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी राजकीय उद्यान पार्कों में कोई भी पेच या कॉर्नर नहीं बचना चाहिए। फलदार वृक्ष भी लगाए जाएं। पालीवाल पार्क के दूसरे भाग को बायोडायवर्सिटी पार्क के रूप में विकसित करने एवं इसके अलावा और कहां-कहां वृक्षारोपण किया जा रहा है, इसकी कार्ययोजना से अवगत कराया जाए।

असामाजिक तत्वों की आवाजाही रोकें
पालीवाल पार्क में नई बेंचेज लगाने एवं योग स्थल पर रेड स्टोन लगाने पर विचार विमर्श किया गया। चर्चा उपरांत निर्देश दिए गए कि सीएसआर फंड से इसकी व्यवस्था करते हुए एक डिजाइन में सभी नई बेंचेज लगाई जाएं। सभी राजकीय उद्यान पार्कों में प्रतिबंधित पॉलीथिन को अंदर ले जाने से रोका जाए, प्रवेश द्वार पर कपड़े से बने थैले उपलब्ध करायें जाएं। पार्कों के अंदर असामाजिक तत्वों की आवाजाही रोकने हेतु मुख्य प्रवेश द्वारों के अलावा अन्य सभी प्रवेश स्थल को बंद कराने के साथ पार्कों का समुचित रखरखाव करने के निर्देश दिये। बैठक में ताज व्यू गार्डन और हाथी घाट के समीप उद्यान विभाग के पार्क को हेरिटेज पार्क के रूप में विकसित करने से संबंधित मल्टीमीडिया प्रस्तुतिकरण दिया गया। सभी की सहमति मिलने के उपरांत उक्त कार्य योजना को धरातल पर लाये जाने के निर्देश दिये गए।

बैठक में ये भी रहे मौजूद
बैठक में जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, आगरा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अनीता यादव, अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र यादव, उपनिदेशक उद्यान विभाग डॉ. धर्मपाल यादव, उद्यान अधीक्षक रजनीश पांडे, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दीप्ति वत्स, प्राधिकरण मुख्य अभियंता अविनेंद्र सिंह, मुख्य अभियंता निर्माण बीएल गुप्ता, पर्यावरणविद् सदस्य के रूप में डॉ. मुकुल पांडे और डॉ. मनस्वी राय आदि मौजूद रहीं।

Also Read