फिरोजाबाद में स्कूली बच्चों ने रैली निकालकर दिया संदेश : सभी रोगों की एक दवाई, घर में रखो साफ-सफाई

UPT | फिरोजाबाद में बच्चों ने रैली निकालकर दिया संदेश

Jul 05, 2024 15:41

शिकोहाबाद ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय नगला भाट के बच्चों ने शुक्रवार को गांव में एक विशेष अभियान के तहत रैली निकालकर लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया।

Firozabad News : शिकोहाबाद ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय नगला भाट में शुक्रवार को स्कूली बच्चों ने एक विशेष अभियान के तहत गांव में रैली निकाली, जिसका उद्देश्य था संचारी रोगों के प्रति जागरूकता फैलाना और शिक्षा के महत्व को उजागर करना।

स्वच्छता के महत्व को बताया
इस रैली में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए, जो अपने हाथों में रंग-बिरंगे बैनर और पोस्टर लिए हुए थे। इन पर लिखे गए नारे न केवल आकर्षक थे, बल्कि बेहद प्रेरणादायक भी। "घर-घर विद्या दीप जलाओ, अपने बच्चे सभी पढ़ाओ" जैसे स्लोगन शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे थे। वहीं "सभी रोगों की एक दवाई, घर में रखो साफ-सफाई" जैसे नारे स्वच्छता के महत्व को दर्शा रहे थे।

शुद्ध जल का प्रयोग करना चाहिए
रैली का नेतृत्व विद्यालय के प्रधानाध्यापक राज नारायण शर्मा ने किया। उन्होंने उपस्थित अभिभावकों और ग्रामीणों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने विशेष रूप से बरसात के मौसम में बरती जाने वाली सावधानियों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस मौसम में साफ और स्वच्छ पानी का सेवन अत्यंत आवश्यक है। भोजन बनाने में भी शुद्ध जल का प्रयोग करना चाहिए।

आस-पास की सफाई का विशेष ध्यान रखें
प्रधानाध्यापक ने आगे बताया कि घरों और स्कूलों के आस-पास जमा गंदा पानी, टूटी टंकियां, प्लास्टिक के टुकड़े और कबाड़ मच्छरों और मक्खियों के पनपने का कारण बनते हैं। इनसे न केवल वातावरण प्रदूषित होता है, बल्कि यह संचारी रोगों के फैलने का भी एक प्रमुख कारण है। उन्होंने सभी से अपील की कि वे अपने आस-पास की सफाई का विशेष ध्यान रखें।

स्वास्थ्य संबंधी जानकारी साझा की
इस अवसर पर विद्यालय के अन्य शिक्षक भी उपस्थित थे। साक्षी यादव, राधा, सुनील कुमार, अवनीश कुमार और ऋतु यादव ने भी इस जागरूकता अभियान में सक्रिय भूमिका निभाई। स्थानीय आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता भी इस रैली का हिस्सा बनीं, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी साझा की।

बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजें
रैली के दौरान प्रधानाध्यापक ने एक और महत्वपूर्ण मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजें। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही वह माध्यम है जो बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल बना सकता है और उन्हें जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार कर सकता है।

Also Read