आगरा में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई : 117 अस्पतालों और लैब के आवेदन निरस्त, जानें पूरा मामला...

UPT | मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव।

Jun 28, 2024 12:59

जनपद में स्वास्थ्य विभाग ने शहर में संचालित अवैध अस्पतालों, क्लीनिक और लैब पर बड़ी कार्रवाई की है। जिले में लाइसेंस के लिए फर्जी और पुराने रिकाॅर्ड लगाने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने 117 चिकित्सकीय...

Agra News : जनपद में स्वास्थ्य विभाग ने शहर में संचालित अवैध अस्पतालों, क्लीनिक और लैब पर बड़ी कार्रवाई की है। जिले में लाइसेंस के लिए फर्जी और पुराने रिकाॅर्ड लगाने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने 117 चिकित्सकीय संस्थानों के आवेदन निरस्त कर दिए हैं। इनको नोटिस भी दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के सत्यापन में फर्जीवाड़ा सामने आया था।

ये है पूरा मामला
सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि 2024-25 सत्र के लिए 1372 आवेदन आए हैं। इसमें से 117 अस्पताल, लैब समेत अन्य चिकित्सकीय संस्थानों के प्रमाणपत्र संदिग्ध मिले। इनमें एक ही नाम से दो स्थानों पर आवेदन, अग्निशमन विभाग, बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एनओसी, चिकित्सक समेत पैरामेडिकल स्टाफ के एक से दो अस्पतालों में प्रमाणपत्र लगाने आदि की गड़बड़ियां थीं। इनमें करीब 90 फीसदी नॉनमेडिको वाले थे।

शासन को भेजी सूची
निरस्त किए गए आवेदनों में 69 अस्पताल, 22 क्लीनिक, 21 पैथोलॉजी लैब और 5 डायग्नोस्टिक सेंटर शामिल हैं। इनके आवेदनों को निरस्त करते हुए नोटिस भी दिया गया है। इनकी सूची बनाकर शासन को भेजी है। सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि अवैध अस्पतालों पर यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। सरकार की मंशा के अनुरूप काम किया जा रहा है। सरकार की जो भी गाइडलाइन है, उसी के अनुपालन में यह कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति की जान अनमोल है, किसी मरीज की जान से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।

Also Read