मण्डलायुक्त ने की समीक्षा बैठक : आगरा और मथुरा-वृंदावन के होटलों में ओडीओपी उत्पादों के स्टॉल लगाने के दिए निर्देश

UPT | मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने समीक्षा बैठक की।

Jun 29, 2024 07:12

औद्योगिक निवेश की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा एमओयू को धरातल पर लाने हेतु लैंड बैंक से संबंधित जो भी समस्याएं/प्रकरण हैं, उनका निस्तारण करें...

Agra News : शुक्रवार को मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आगरा मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में सबसे पहले आगरा मण्डल में दिव्यांग छात्रों के नमांकन एवं उन्हें प्रदत्त सुविधाओं की समीक्षा की गयी। अवगत कराया गया कि विगत एक माह में कक्षा 1 से लेकर 8 तक में 313 दिव्यांग छात्रों का नामांकन किया गया है। देखा गया कि पिछली कक्षा से उत्तीर्ण होकर अगली कक्षा में नामांकन कराने वाले छात्रों की संख्या में गिरावट आई है। विशेषकर कक्षा 8 से कक्षा 9 में नामाकंन की संख्या में 654 का अंतर आया। इसे लेकर मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए कि नामांकन के अंतर को कम कीजिए और जो दिव्यांग छात्र छूट गये हैं, उन सभी का नामांकन कराइये। किसी भी कक्षा में नामांकन की संख्या में अन्तर नहीं आना चाहिए।   दिव्यांग छात्रों को सुविधा दिलाने हेतु निर्देश दिए मण्डलायुक्त को बताया गया कि विगत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष कम दिव्यांग छात्रों को दिव्यांगता के आधार पर सुविधाएं मुहैया कराई गयीं। निर्देश दिए कि नये नामांकन कराने वाले सभी छात्रों को शामिल करते हुए स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से दिव्यांगता प्रतिशत के आधार पर सभी लाभार्थी छात्रों के प्रमाण पत्र बनाये जाएं एवं उन्हें सभी सुविधाओं से संतृप्त किया जाए। बेसिक और माध्यमिक दोनों में दिव्यांग छात्रों को सुविधा दिलाने हेतु मुख्य विकास अधिकारियों को भी काॅर्डिनेट करने के निर्देश दिए।    ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत संतृप्त विद्यालयों की समीक्षा की गयी ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत संतृप्त विद्यालयों की समीक्षा की गयी। विगत एक माह में 7 विद्यालय पूर्ण संतृप्त हो चुके हैं। शेष विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराये जाने के साथ ही आगरा को छोड़कर अन्य जनपदों में आंगनबाड़ी केन्द्रों को शत प्रतिशत संतृप्त करने के निर्देश दिए। पीएम पोषण विद्यालय का शत प्रतिशत निरीक्षण कराने को कहा। व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में फिरोजाबाद औैर मथुरा में क्रमिक प्रगति न होने पर सुधार करने के निर्देश दिए। माॅडल ओडीएफ प्लस में मथुरा को छोड़कर बाकी जनपदों की प्रगति धीमी रही। सभी डीपीआरओ को मेहनत करने को कहा। विगत माह की अपेक्षा जन सेवा केंद्रों से सेवा जारी करने की संख्या में वृद्धि हुई किन्तु ऑनलाइन सेवा की प्रक्रिया पूर्ण न होने की समस्या सामने आई। जिसके निस्तारण हेतु मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गये। विगत एक माह में एक भी नया माॅडल विलेज नहीं संतृप्त हुआ।

निर्देश दिए कि नये चिन्हित विलेज को संतृप्त किया जाए और पुराने संतृप्त माॅडल विलेज में जो कमियां रह गयी हैं, उन्हें दूर किया जाए, साथ ही जो माॅडल विलेज पूर्ण संतृप्त हो गये हैं उनकी बुकलेट तैयार की जाए। वहीं ग्राम पंचायतों में समुचित सफाई न होने पर मण्डलायुक्त महोदया द्वारा नाराजगी जताई गयी। निर्देश दिए कि बीडीओ को सफाई के कार्य में लगाया जाए। ग्राम पंचायतों की सभी मुख्य मार्गों और लिंक मार्ग की सफाई का रोस्टर प्लान बनाते हुए सफाई करवाई जाए। अगर कहीं जलभराव की समस्या है तो उसका भी निस्तारण किया जाए।    टीकाकरण में क्रमिक प्रगति के निर्देश दिए
गोवंश आश्रय स्थल और संरक्षित गोवंश की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए गये कि चारों जनपदों में निर्माणाधीन आश्रय स्थल का कार्य जुलाई माह के अंत तक पूर्ण कराया जाए। सहभागिता योजना में सहभागियों हेतु फण्ड रिक्वेस्ट की समीक्षा में फिरोजाबाद और मैनपुरी में जल्द सत्यापन कराकर पूर्ण भुगतान सुनिश्चित कराने एवं भरण-पोषण हेतु डिमाण्ड पोर्टल पर अपलोड किए जाने के निर्देश दिए। मथुरा में सबसे कम पशुओं का टीकाकरण 28 प्रतिशत किया गया। जबकि आगरा में 100 प्रतिशत, फिरोजाबाद में 67 और मैनपुरी में 47 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। टीकाकरण में क्रमिक प्रगति के निर्देश दिए। 
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गयी। जननी सुरक्षा योजना में लाभार्थियों के सापेक्ष फिरोजाबाद में सबसे कम भुगतान किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। स्पष्ट निर्देश दिए गये कि शत प्रतिशत लाभार्थियों और आशाओं को समय से भुगतान किया जाए। गोल्डन कार्ड बनाने की दिशा में विगत एक माह से आगरा मण्डल में खास प्रगति देखने को नहीं मिली। वहीं ऐसे लाभार्थी परिवार जिनमें एक भी गोल्डन कार्ड नहीं बना, प्रमुखता से उन परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिए गये। वहीं मथुरा में विगत माह की अपेक्षा इस माह सबसे कम उपचारित लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया गया। फिरोजाबाद और मैनपुरी की भी प्रगति की स्थिति खराब रही। सभी उपचारित लाभार्थियों को योजना का लाभ सुनिश्चित कराने को कहा। बल्देव (मथुरा) में खराब हेल्थ एटीएम को जल्द सही कराने, आगरा में जिला पुरुष चिकित्सालय में सीटी स्कैन जांच की संख्या बढ़ाने तथा जिला चिकित्सालय में एक्सरे की सभी मशीनें क्रियाशील बनाये जाने के निर्देश दिए। एफआरयू की समीक्षा में सेंटर पर तैनात प्रति चिकित्सक 100 प्रसव कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया।   अभियान को प्रभावी रूप से चलाया जाए
एक जुलाई से प्रस्तावित संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान को लेकर निर्देश दिए कि इस अभियान को प्रभावी रूप से चलाया जाए। चारों जनपदों में विगत वर्ष जिन क्षेत्रों में गंभीर बीमारी से जुड़े सामूहिक मामले सामने आये थे, उन क्षेत्रों में विशेषकर ध्यान दिया जाए साथ ही जिन क्षेत्रों में जलभराव व जलजमाव की स्थिति दिखाई दे उसका निस्तारण किया जाए और जनजागरूकता भी लाई जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षा मौसम जनित बीमारी से बचाव हेतु समुचित साफ-सफाई करने एंव कहीं भी जलभराव न हो, इसके निर्देश दिये गये। वृक्षारोपण अभियान 2024 हेतु कार्ययोजना की समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिए कि सभी विभाग अपने गड्डा खुदान के लक्ष्य को पूरा कर लें, वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किए जाने की कार्ययोजना बना लें। शहर और ग्रामीण का कोई क्षेत्र नहीं छूटे, सभी एप्रोच रोड़ किनारे भी ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाए।
औद्योगिक निवेश की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा एमओयू को धरातल पर लाने हेतु लैंड बैंक से संबंधित जो भी समस्याएं/प्रकरण हैं, उनका निस्तारण करें। चारों जनपदों के जिलाधिकारी अपने जनपदों में संबंधित प्राधिकरण और निवेषकों के साथ संयुक्त बैठक करेें। निवेश हेतु उपलब्ध भूमि फाइनल करायें, साथ ही लैण्डबैंक बढ़ाने की दिशा में भी प्रयास किए जाऐं। वहीं एक जनपद एक उत्पाद की समीक्षा में निर्देश दिए कि चारों जनपदों में जो नये उत्पाद चयनित किए गये हैं, उन्हें स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से तैयार कराया जाए। मण्डल व जनपद उत्पाद की नई पैकेजिंग की जाए तथा आगरा की तरह अन्य जिलों में भी अस्थाई दुकान खोलकर ओडीओपी उत्पादों की बिक्री की जाए। इसके अलावा आगरा और मथुरा-वृंदावन के होटलों में भी इन उत्पादों की बिक्री हेतु स्टाॅल लगाये जाने के निर्देश दिए गये। कृषि विभाग की समीक्षा में निर्देष दिए गये कि नियत तिथि पर मुख्य विकास अधिकारी अपने जनपदों में केन्द्रों पर जाकर किसानों की समस्याओं को सुनें। विशेषतौर पर खरीफ के मौसम को देखते हुए बीज-खाद के अवैध भण्डारण, प्रवर्तन की कार्यवाही किए जाने एवं कोल्ड स्टोरेज की दर से संबंधित किसानों की समस्याओं का निस्तारण किया जाए। 
इसके उपरान्त विभिन्न कार्यदायी संस्था द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य/प्रोजेक्ट की समीक्षा की गयी। पीडब्लूडी द्वारा परियोजनाओं का विवरण प्रस्तुत करते हुए अवगत कराया गया कि आगरा में बाह बिजौली से अलबेली का पुरा मार्ग का कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं अवन्ती बाई चौराहा से रोहता नहर तक मार्ग का छः लेन चौड़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य भी एक सप्ताह में पूरा हो जायेगा। वहीं मथुरा जनपद में सभी परियोजनाओं का कार्य पूर्ण न होने पर मण्डलायुक्त द्वारा नाराजगी जताते हुए मथुरा जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि पीडब्लूडी अधिकारियों के साथ बैठकर साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित किया जाए एवं कार्यों की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द सभी परियोजनाएं पूर्ण की जाएं। वहीं कोसी-नंदगांव-बरसाना-गोवर्धन एवं मथुरा-राया मार्ग के फोर लेन चौड़ीकरण कार्य में गुणवत्ता में सुधार लाने तथा आगामी माह में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। फिरोजाबाद और मैनपुरी में भी चल रहे कार्यों की समीक्षा की और नये कार्य प्रस्ताव तैयार कर जिलाधिकारी को अवगत कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा पीडब्लूडी द्वारा आगरा में एत्मादपुर में सहपउ रजवाहा पर हरपाल गढ़ी के सामने पुल और मथुरा में गांव भौगांव से सरकोरिया के मध्य यमुना नदी पर पंटून पुल का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा चुका है।

50 करोड़ से अधिक और 1 करोड़ से अधिक लागत की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने चारों जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि परियोजनाएं तो बहुत चल रहीं हैं लेकिन उन परियोजनाओं में छोटी-छोटी अड़चनों के चलते टाइमलाइन आगे बढ़ती जा रही है। जिलाधिकारी अपने जनपदों में इन सभी परियोजनाओं की समीक्षा करें। उनमें जो अड़चनें या विवाद आ रहे हैं उनका निस्तारण करते हुए कार्य प्रगति में तेजी लाई जाए। 

Also Read