Mathura News : महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई

UPT | पुष्पांजलि अर्पित करते जिलाधिकारी

Oct 02, 2024 14:35

जनपद भर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर लोगों ने स्वच्छता का संकल्प लिया। इस अवसर पर सरकारी गैर सरकारी कार्यालय में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की गई

Mathura News : बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती देशभर के साथ मथुरा में भी हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर सरकारी और गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। मथुरा कलेक्ट्रेट पर भी इस खास मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कलेक्ट्रेट परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

ये भी पढ़ें : मृत बारहसिंगा के साथ तस्वीर वायरल : तिहरे हत्याकांड के आरोपी लल्लन खान और भतीजे पर मामला दर्ज

महापुरुषों का सम्मान
कार्यक्रम में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने राष्ट्रपिता को माल्यार्पण कर उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानंद पांडे, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकर दुबे, अन्य प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी भाग लिया। सभी ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए महापुरुषों के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला।

सत्य और अहिंसा का संदेश
जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने महात्मा गांधी को दुनिया के महान पुरुषों में से एक बताते हुए कहा कि उनके आदर्श आज भी दुनियाभर में याद किए जाते हैं। उन्होंने सभी से अपील की कि हमें सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश की तरक्की और राष्ट्रहित में काम करना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि हमें अपने अधिकारों का सदुपयोग करते हुए एक अच्छे नागरिक की भूमिका निभानी चाहिए।



पुलिस लाइन में श्रद्धांजलि
इसी प्रकार, पुलिस लाइन परिसर में भी एसएसपी सहित अधीनस्थ अधिकारियों ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और स्वच्छता का संकल्प लिया। एसएसपी ने कहा कि दोनों महान पुरुषों के आदर्शों को हमें अपने जीवन में उतारना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी के आदर्शों पर सभी को चलना चाहिए, क्योंकि इन महापुरुषों ने हमेशा देशहित को अपना लक्ष्य बनाया।

ये भी पढ़ें : योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला : यूपी में युवाओं को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन 

न्यायालय में जयंती मनाना 
इसके अतिरिक्त, न्यायालय परिसर में भी महात्मा गांधी की जयंती मनाई गई। जिला जज सहित न्यायिक अधिकारियों ने गांधीजी के चित्र पर माल्यार्पण कर सत्य के मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस प्रकार, मथुरा में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाने का यह अवसर सभी के लिए प्रेरणादायक रहा, जिसने उनके जीवन के मूल्यों को पुनः जीवित किया।

Also Read