Mathura News : अक्षय तृतीया की तैयारियां शुरू, ठाकुर जी चंदन की शीतलता का करेंगे श्रृंगार

UPT | चन्दन घिसते सेवायत

Apr 29, 2024 17:12

वृन्दावन के विश्वप्रसिद्ध बाँकेबिहारी मन्दिर में अक्षय तृतीया पर ठाकुरजी अपने भक्तों को चंदन श्रृंगार में दर्शन देंगे।जिसके लिये चंदन घिसाई का काम शुरू कर दिया गया …

Mathura News : वृंदावन के सप्त देवालयों में से एक ठाकुर श्री राधा दामोदर मंदिर में इन दोनों अक्षय तृतीया की तैयारी तेज हो गई हैं। अक्षय तृतीया के दिन ठाकुर जी को चंदन का श्रंगार कर सजाया जाता है और साथ ही ठाकुर जी को अक्षय तृतीया के दिन  शीतल तासीर वाली वस्तुओं का भोग लगाया जाता है। इसी क्रम में राधा दामोदर मंदिर में मंदिर के बड़े गोसाई आचार्य कनिका प्रसाद गोस्वामी महाराज के सानिध्य में चंदन घिसाई की शुरुआत हो गई है। जिसमें दक्षिण भारत से आए चंदन को नित्य प्रतिदिन सेवायतों के द्वारा ठाकुर जी के श्रृंगार हेतु घिसा जा रहा है।

 अक्षय तृतीया पर्व के लिए तैयारियां मंदिर परिसर में प्रारंभ
ठाकुर राधा दामोदर लाल के अंग सेवक दामोदर चंद्र गोस्वामी महाराज ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अक्षय तृतीया पर्व के लिए तैयारियां मंदिर परिसर में प्रारंभ हो गई है। मंदिर परिसर में नित्य प्रतिदिन सेवायतों के द्वारा चंदन घिसने का कार्य किया जा रहा है। यह चंदन दक्षिण भारत से मंगवाया गया है। और साथ ही इस चंदन में शीतलता प्रदान करने वाली वस्तुओं का मिश्रण कर अक्षय तृतीया के दिन ठाकुर जी का श्रृंगार किया जाएगा।

अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी
 बताया गया है कि इस वर्ष अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी। जिसमें संध्या कालीन बेला में ठाकुर राधा दामोदर लाल अपने भक्तों को चंदन श्रृंगार कर दर्शन देंगे और साथ ही ठाकुर जी को ठंडी वस्तुओं का भी भोग लगाया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि ब्रज में अक्षय तृतीया का बहुत ही महत्व है इस दिन दान पुण्य करने से अक्षय पुण्य फल की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन ठाकुर जी को तरबूज, खरबूज, सत्तू,आम इत्यादि ठंडक प्रदान करने वाली वस्तुओं को ठाकुर जी को निवेदित किया जाता है।

Also Read