Agra News : उपनिदेशक उद्यान के दबंग बाबू का जलवा, पढ़िये उधार के कर्मचारी की दिलचस्प कहानी...

UPT | उपनिदेशक उद्यान के दबंग बाबू का जलवा।

Oct 26, 2024 16:25

आगरा के उद्यान विभाग के पास एक बड़ी जिम्मेदारी है। उद्यान विभाग ही है जो कोल्ड स्टोरेज को हर साल लाइसेंस देता है। जिले के सभी उद्यान एवं गार्डन भी इसी विभाग के अंडर में आते हैं। मोती नेहरू पार्क, शाहजहां गार्डन, पालीवाल पार्क...

Short Highlights
  • जिला उद्यान अधिकारी के बजट पर उपनिदेशक की पैनी नजर।
  • नियमों की धज्जियां उड़ाकर अपने बाबू को डीएचओ दफ्तर में किया तैनात।   
  • उधार का कर्मचारी कैश समेत महत्वपूर्ण कार्यों को दे रहा अंजाम।
Agra News : आगरा के उद्यान विभाग के पास एक बड़ी जिम्मेदारी है। उद्यान विभाग ही है जो कोल्ड स्टोरेज को हर साल लाइसेंस देता है। जिले के सभी उद्यान एवं गार्डन भी इसी विभाग के अंडर में आते हैं। मोती नेहरू पार्क, शाहजहां गार्डन, पालीवाल पार्क, बाल विहार की प्रमुख जिम्मेदारी इसी विभाग के पास है। अब यह विभाग पिछले कुछ समय से लगातार सुर्खियों में है। कहने को तो उद्यान विभाग घास फूस का कार्यालय है, लेकिन यहां प्रतिवर्ष किसानों के लिए करोड़ों की योजना चलाई जाती है। इसके लिए शासन द्वारा हर साल भारी भरकम बजट भी जारी किया जाता है। बस! यही बजट है, जो उपनिदेशक को बरबस अपनी ओर आकर्षित करता है। इसलिए उपनिदेशक कार्यालय में तैनात बाबू पिछले 10 वर्ष से जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में जमा हुआ है, जिसे फिलहाल वापस बुलाने के मूड में उपनिदेशक उद्यान कतई नजर नहीं आ रहे हैं।

बाबू पर मेहरबान रहीं अनीता सिंह
आपको बता दें कि पूर्व जिला उद्यान अधिकारी अनीता सिंह ने 2014 में सहयोग के लिए उपनिदेशक उद्यान कार्यालय में तैनात बाबू रामू यादव को अपने कार्यालय में बुला लिया था। जब अनीता सिंह का दूसरे जनपद में तबादला हुआ तो वह रामू यादव को जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में ही छोड़ गईं। बाद में पूर्व उपनिदेशक कौशल कुमार नीरज ने निदेशक उद्यान के आदेश पर जिला उद्यान अधिकारी आगरा का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया। उस दौरान रामू यादव की और भी तरक्की हुई। उसे कैश समेत डीएचओ कार्यालय के अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी सौंप दिए गए। 

उपनिदेशक ने वापस बुलाया था 
वर्ष 2023 में उपनिदेशक कौशल कुमार नीरज के जाने के बाद एक माह के लिए अनूप चतुर्वेदी ने उपनिदेशक उद्यान आगरा का कार्यभार संभाला। उस दौरान चतुर्वेदी ने एक पत्र जारी कर अपने कार्यालय के कर्मचारी रामू यादव को उपनिदेशक कार्यालय में वापस बुला लिया था। इसके बाद भी यह दबंग बाबू जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में अनाधिकृत तरीके से अब भी जमा हुआ है। उसको वेतन तो उपनिदेशक उद्यान कार्यालय से मिलता है, लेकिन वह कार्य जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय का करता है। उद्यान विभाग के कर्मचारी भी इस दबंग बाबू रामू यादव के बारे में यह कहते सुने जाते हैं कि नौकरी किसी की और चाकरी किसी की।

कम कर्मचारी का रोना
रामू यादव की दबंगई का आलम यह है कि शासन-प्रशासन से तमाम शिकायतों और खामियों के बावजूद बाबू रामू यादव जिला उद्यान अधिकारी अनीता सिंह के संरक्षण में कैश, बीज वितरण समेत अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम दे रहा है। इस बारे में पूछने पर उपनिदेशक द्वारा कार्यालय में कम कर्मचारी होने का रोना रोया जाता है।

Also Read