खुशखबरी : आगरा फोर्ट से पाकिस्तान बॉर्डर तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, रेलवे ने दिवाली पर किया खास इंतजाम

UPT | ट्रेन

Oct 08, 2024 21:35

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। गाड़ी संख्या (04813-04814) ट्रेन 9 अक्टूबर से लेकर 13 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को चलाई जाएगी।

Agra News : दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। गाड़ी संख्या (04813-04814) भगत की कोठी से दानापुर के बीच स्पेशल ट्रेनें 9 अक्टूबर से लेकर 13 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को चलाई जाएंगी। वहीं, 10 अक्टूबर से यह ट्रेन दानापुर से भगत की कोठी के लिए भी प्रत्येक गुरुवार को संचालित होगी। यह कदम त्योहार के दौरान यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उठाया गया है, जिससे कि लोग अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकें।

विशेष ट्रेनों का मार्ग
भगत की कोठी जो राजस्थान में पाकिस्तान सीमा के नजदीक स्थित है, से चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन का मार्ग विभिन्न प्रमुख स्टेशनों से होते हुए दानापुर (बिहार) पहुंचेगा। यह ट्रेन भगत की कोठी, जोधपुर, गोतन, मेरठ रोड, मकराना, फुलेरा, जयपुर, गांधी नगर, दौसा, बांदीकुई, भरतपुर, अछनेरा, आगरा फोर्ट, टूंडला, इटावा, कानपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, दीनदयाल जंक्शन, बक्सर और आरा जैसे स्टेशनों से गुजरेगी। इस ट्रेन में चार स्लीपर कोच, 14 सामान्य कोच और दो एसएलआर कोच शामिल होंगे, जो यात्रियों की अधिक संख्या को समायोजित करने में सहायक होंगे। यह विशेष ट्रेन सेवा निश्चित रूप से दिवाली के दौरान यात्रियों को राहत प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें : Muzaffarnagar News : पूर्व सांसद डॉक्टर संजीव बालियान के पिता घर से गायब, मीरापुर में सकुशल मिले

कोहरे के कारण इंटरसिटी सेवाओं में बदलाव
दिवाली के बाद दिसंबर में कोहरे के सीजन के कारण रेलवे ने आगरा-लखनऊ इंटरसिटी की सेवाओं में कमी की है। रेलवे द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, आगरा फोर्ट-लखनऊ इंटरसिटी (अप और डाउन) में एक दिसंबर से 23 फरवरी तक शनिवार और रविवार को ट्रेनें निरस्त रहेंगी। इसी प्रकार, आगरा कैंट-होशियारपुर एक्सप्रेस भी 2 दिसंबर से 28 फरवरी तक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को निरस्त रहेगी। इसके अलावा, होशियार-आगरा कैंट रूट की ट्रेनें भी 28 फरवरी से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को निरस्त रहेंगी।

यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी
रेलवे ने सभी यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे यात्रा से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति की जांच कर लें, खासकर कोहरे के मौसम में यात्रा करते समय। इस समय रेलवे द्वारा चलाए जाने वाले विशेष ट्रेनों और निरस्त सेवाओं की जानकारी लेना महत्वपूर्ण है, ताकि यात्री समय पर अपनी मंजिल गंतव्य तक पहुंच सकें।

Also Read