आगरा में शुरू हुआ रोड सेफ्टी अभियान : पुलिस कमिश्नर दिखे सड़कों पर तो ऑटो चालकों में मचा हड़कंप, पूरे हफ्ते चलेगी जांच

UPT | आगरा में शुरू हुआ रोड सेफ्टी अभियान

Oct 03, 2024 16:46

आगरा पुलिस कमिश्नरी बनने के बावजूद आगरा की ट्रैफिक व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। आगरा में कई बड़े हादसे हो चुके हैं जिसमें दर्जनों लोग काल कलवित हुए हैं। यह हादसे लापरवाह ड्राइविंग के चलते....

Agra News : आगरा पुलिस कमिश्नरी बनने के बावजूद आगरा की ट्रैफिक व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। आगरा में कई बड़े हादसे हो चुके हैं, जिसमें दर्जनों लोग काल कलवित हुए हैं। यह हादसे लापरवाह ड्राइविंग के चलते घटित हुए हैं, यही नहीं इन घटनाओं में मरने वाले लोग ऑटो में सवार थे। आगरा में चालक ठूस-ठूस कर सवारियों को ऑटो में बैठाते हैं। यह ऑटो चालक अतिरिक्त सीट लगवा कर यात्रियों को बैठाते हैं, जिससे वह खुद भी ऑटो को बमुश्किल चला पाते हैं।

शहर में चलेगा विशेष अभियान
अब ताजनगरी की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की कमान पुलिस आयुक्त जे रविंद्र गौड़ ने अपने हाथों में ली है। आगरा की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने साथ-साथ यात्री सुरक्षा को लेकर रोड सेफ्टी अभियान की शुरुआत की गई है। इसी अभियान के अंतर्गत आगरा पुलिस सड़कों पर उतर आई है। इस अभियान के दौरान पुलिस ने ऑटो में लगी एक्स्ट्रा सीटों की चेकिंग की और जिन ऑटो में एक्स्ट्रा सीट लगी हुई मिली उन सीट को पुलिस ने हटवाया। आगरा पुलिस इस हफ्ते पूरे शहर में ऐसे ही विशेष अभियान चलाने वाली है।


ऑटो की एक्स्ट्रा सीटों पर रहा फोकस जानकारी के मुताबिक गुरुवार सुबह से पुलिस कमिश्नर जे रविंद्र गौड़ सड़कों पर मौजूद रहे और कई ऑटो को रुकवाकर उनकी जांच की। पुलिस आयुक्त का ऑटो में लगाए गए एक्स्ट्रा सीटों पर उनका फोकस कुछ अधिक रहा। इस एक्स्ट्रा सीट को अवैध तरीके से फिट किया जाता है, जिससे ऑटो में ज्यादा सवारी बैठ सकें। यह न केवल यातायात नियमों का उल्लंघन है बल्कि सुरक्षा के लिहाज से भी बेहद खतरनाक है।
ऑटो चालक बन रहे हादसों की वजह आगरा शहर में हाल के दिनों में सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। इसका एक बड़ा कारण यातायात नियमों की अनदेखी और ऑटो जैसे छोटे वाहनों में जरूरत से ज्यादा सवारियों का बैठाना है। ऑटो चालक अक्सर अतिरिक्त सीट लगाकर नियमों का उल्लंघन करते हैं, जिससे ओवरलोडिंग हो जाती है। यह न सिर्फ चालकों और यात्रियों के लिए खतरनाक है, बल्कि सड़कों पर चल रहे अन्य वाहनों के लिए भी मुश्किलें खड़ी करता है।
इन छोटे वाहनों पर रहेगी पुलिस की नजर आगामी सप्ताह के दौरान आगरा पुलिस पूरे शहर में इस तरह के वाहनों की चेकिंग करेगी। खासकर ऑटो, टेम्पो और ई-रिक्शा जैसे छोटे वाहनों पर नजर रखी जाएगी। पुलिस का मकसद साफ है, वह सभी वाहन चालकों से यातायात के सभी नियमों का पालन कराने के साथ साथ सड़कों पर यातायात सुचारू रूप से चले इस पर भी ध्यान केंद्रित है। आगरा ट्रैफिक पुलिस के इस सेफ्टी ड्राइव में ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी शामिल रहेगी।

Also Read