Agra News : संयुक्त शिक्षा निदेशक की जांच कर रहे विजिलेंस के एसपी को ​हटाया, CBCID को इंक्वायरी

UPT | संयुक्त शिक्षा निदेशक की जांच में गड़बड़ी की आशंका।

Oct 07, 2024 11:13

आगरा परिक्षेत्र में शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार कोई नई बात नहीं है। शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार के मामले सामने आते रहे हैं। संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा का मामला भी इन्हीं में से एक है। संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा पर रिश्वत लेने...

Agra News : आगरा परिक्षेत्र में शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार कोई नई बात नहीं है। शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार के मामले सामने आते रहे हैं। संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा का मामला भी इन्हीं में से एक है। संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा पर रिश्वत लेने के आरोप में विजिलेंस द्वारा की गई कार्रवाई अब एक नए मोड़ पर पहुंच गई है। शासन ने इस मामले की जांच सीबीसीआईडी को सौंप दी है। विजिलेंस ने आरपी शर्मा को 17 अगस्त को रंगे हाथ रिश्वत लेते दबोचा था। लेकिन, इस मामले में कई सवाल उठ रहे थे। शासन ने इन सवालों के जवाब पाने के लिए उच्च स्तरीय जांच बैठा दी। जांच में पाया गया कि विजिलेंस ने शायद इस मामले में कुछ गड़बड़ की है।

तीन लाख लेते पकड़े गए थे
गौरतलब है कि डीसी वैदिक इंटर कॉलेज में एक शिक्षक की नियुक्ति को लेकर आरपी शर्मा पर 10 लाख रुपये की रिश्वत मांगने का आरोप लगा था। शिक्षक ने आरोप लगाया था कि शर्मा ने जांच पक्ष में निस्तारण के लिए यह रिश्वत मांगी थी। विजिलेंस ने इस मामले में 17 अगस्त को शर्मा को तीन लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा था। हालांकि, इस मामले में कई सवाल उठ रहे थे। शासन ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए। जांच में पाया गया कि विजिलेंस विभाग द्वारा की गई जांच में कुछ गड़बड़ियां हो सकती हैं। इसीलिए, शासन ने इसकी जांच सीबीसीआईडी को सौंपने का फैसला किया है। सीबीसीआईडी एक स्वतंत्र एजेंसी है और वह इस मामले की निष्पक्ष जांच करेगी। सीबीसीआईडी न केवल आरपी शर्मा पर लगे आरोपों की, बल्कि इस मामले में शामिल अन्य अधिकारियों की भूमिका की भी जांच करेगी।

विजिलेंस के एसपी को हटाया
शासन ने इस प्रकरण की प्रमुख कड़ी रहे विजिलेंस विभाग के एसपी शगुन गौतम का तबादला कर दिया है। इसके अलावा, विजिलेंस विभाग में तैनात अन्य अधिकारियों का भी तबादला किया गया है। शासन की इस कार्रवाई से समझा जा सकता है कि वह इस मामले में बेहद गंभीर है। अगर इस मामले में विजिलेंस टीम एवं अन्य विभाग के अधिकारियों की संलिप्तता सामने आती है तो कार्रवाई निश्चित है। 

Also Read