अलीगढ़ में बनेगा 22 किलोमीटर का फ्लाईओवर : 2026 तक होगा तैयार, इन गांवों से ली जाएंगी जमीनें

UPT | फ्लाईओवर

Jul 07, 2024 15:47

हरदुआगंज और दाऊद खां रेलवे स्टेशनों के बीच 22 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनाया जाएगा, जो जिले का सबसे बड़ा फ्लाईओवर होगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 1250 करोड़ रुपये है और इसे 2026 तक...

Short Highlights
  • अलीगढ़ में 22 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनाया जाएगा
  • फ्लाईओवर के लिए 20 गांवों से जमीनें ली जाएंगी
  • 2026 तक फ्लाईओवर को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है
Aligarh News : उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ हुआ है। हरदुआगंज और दाऊद खां रेलवे स्टेशनों के बीच 22 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनाया जाएगा, जो जिले का सबसे बड़ा फ्लाईओवर होगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 1250 करोड़ रुपये है और इसे 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य है। रेलवे और राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त सर्वेक्षण पूरा किया जा चुका है। अब जल्द ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

20 गांवों से ली जाएगी जमीन
इस परियोजना के लिए कोल और गभाना तहसील के 20 गांवों से लगभग 114.10 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इसमें कोल तहसील के 18 गांव चिरौला, दाऊद खां, पड़ियावली, नगला पानखानी, भदेसी माफी, रहमतपुर गढ़मई, कमालपुर, अली नगर, सिंधौली, बरौला-जाफराबाद, इलियासपुर, महरावल, चुआवली, बरई-सुभानगढ़ी, सिया खास, रठगांव, इमलौठ, छेरत-सुढ़ियाल और खेरूपुरा शामिल हैं। वहीं गभाना तहसील के 2 गांव जमालपुर सिया और रफीपुर सिया की जमीनें ली जाएंगी। 
 
फ्लाईओवर का मुख्य उद्देश्य
यह फ्लाईओवर न केवल हरदुआगंज-दाऊद खां के बीच की तीसरी रेलवे लाइन का हिस्सा होगा, बल्कि अलीगढ़-हरदुआगंज के बीच भी एक महत्वपूर्ण कनेक्शन प्रदान करेगा। इस फ्लाईओवर का मुख्य उद्देश्य अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ट्रेन यातायात को सुचारू बनाना है। वर्तमान में, हरदुआगंज से आने वाली ट्रेनों के कारण नई दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर 20-25 मिनट तक व्यवधान उत्पन्न होता है। नया फ्लाईओवर इस समस्या का समाधान करेगा, जिससे ट्रेनों का संचालन तेज और अधिक कुशल हो जाएगा।

कोलकाता की कंपनी को सौंपी गई जिम्मेदारी 
परियोजना का निर्माण कोलकाता की ब्रिज और रूफ कंपनी द्वारा किया जाएगा। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी एनसीआर प्रयागराज अमित सिंह के अनुसार, इस परियोजना का डिजाइन और योजना चरण पूरा हो चुका है। यह फ्लाईओवर न केवल रेल यातायात को सुधारेगा, बल्कि अलीगढ़ के समग्र विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Also Read